Home /News /haryana /

दहशत: हरियाणा में मिले Omicron के 4 केस, इंग्लैंड, कनाडा और पुर्तगाल से लौटे यात्री पॉजिटिव

दहशत: हरियाणा में मिले Omicron के 4 केस, इंग्लैंड, कनाडा और पुर्तगाल से लौटे यात्री पॉजिटिव

हरियाणा में ओमिक्रॉन के 4 केस मिले हैं. दो मरीज इंग्लैंड, पुर्तगाल और कनाडा से लौटे हैं व्यक्ति पॉजिटिव आए हैं. (Demo Pic)

हरियाणा में ओमिक्रॉन के 4 केस मिले हैं. दो मरीज इंग्लैंड, पुर्तगाल और कनाडा से लौटे हैं व्यक्ति पॉजिटिव आए हैं. (Demo Pic)

Omicron case in Haryana: हरियाणा में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की एंट्री हो गई है. प्रदेश में ओमिक्रॉन के 4 केस (4 cases of Omicron in Haryana) सामने आए. इनमें से 2 मरीज पानीपत और एक-एक मरीज करनाल व फरीदाबाद में मिला है. ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले 4 मरीजों में से तीन इंग्लैंड, कनाडा और पुर्तगाल से लौटे हैं जबकि चौथा मरीज इंग्लैंड से लौटी युवती का पिता है. पानीपत में बुधवार को मिले ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले 2 मरीजों में इंग्लैंड से लौटी 22 साल की स्टूडेंट और उसके पिता शामिल हैं. यह दोनों पानीपत सिटी के मॉडल टाउन एरिया के रहने वाले हैं.

अधिक पढ़ें ...

    हिमांशु नारंग

    करनाल/पानीपत. दिल्ली से सटे शहरों में ओमिक्रॉन की दहशत फैल रही है. हरियाणा में कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की एंट्री हो गई है. प्रदेश में ओमिक्रॉन के 4 केस (4 cases of Omicron in Haryana) सामने आए. इनमें से 2 मरीज पानीपत और एक-एक मरीज करनाल व फरीदाबाद में मिला है. ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले 4 मरीजों में से तीन इंग्लैंड, कनाडा और पुर्तगाल से लौटे हैं जबकि चौथा मरीज इंग्लैंड से लौटी युवती का पिता है. हालांकि पानीपत के दोनों केस की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है.

    पानीपत में बुधवार को मिले ओमिक्रॉन वैरिएंट वाले 2 मरीजों में इंग्लैंड से लौटी 22 साल की स्टूडेंट और उसके पिता शामिल हैं. यह दोनों पानीपत सिटी के मॉडल टाउन एरिया के रहने वाले हैं. बुधवार शाम को जीनोम सिक्वेसिंग की रिपोर्ट में दोनों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हो गई. दोनों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि के बाद पिता-पुत्री को शहर के बिशन स्वरूप कॉलोनी स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. डॉक्टरों के अनुसार, दोनों की हालत ठीक है.

    पानीपत के दोनों लोगों की ओमिक्रॉन रिपोर्ट निगेटिव 

    पानीपत में पिछले दिनों इंग्लैंड से लौटी युवती और उसके पिता की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट के बाद अब ओमिक्रोन की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. पिता और बेटी का सैंपल 16 दिसंबर को लिया गया था. जिनमें दोनों कोरोना पॉजिटिव आए थे. सैंपल ओमिक्रॉन जांच के लिए दिल्ली लैब भेजे गए थे, जिसमें पिता और बेटी दोनों पॉजिटिव आए थे. वहीं इस बारे में नोडल अधिकारी डॉ सुनील संदुजा ने बताया कि अब बेटी और पिता दोनों की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है. नोडल अधिकारी ने बताया कि 19 तारीख को दोबारा से दोनों के सैंपल लिए गए थे, जिनमें दोनों की रिपोर्ट नेगिटिव आई है.

    फरीदाबाद में कनाडा से लौटे शख्स में नया वैरिएंट

    हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज के अनुसार, फरीदाबाद में भी एक शख्स में कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हुई है. यह शख्स पिछले दिनों ही कनाडा से लौटा. RT-PCR टेस्ट में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने उसका सैंपल जीनोम सिक्वेसिंग के लिए भिजवाया था. इसकी रिपोर्ट में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि हो गई. संबंधित मरीज को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आइसोलेट कर दिया गया. उसकी कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग की जा रही है.

    करनाल में आज मिला ओमिक्रॉन का केस 

    करनाल में ओमिक्रॉन पॉजिटिव (Omicron Positive) व्यक्ति पुर्तगाल से लौटा था, जो पहले कोरोना पॉजिटिव (Corona Positive) आया था. इसके बाद उसका ओमिक्रॉन टेस्ट (Omicron Test) के लिए सैंपल दिल्ली भेजा गया. 22 दिसंबर यानि आज शाम को आई रिपोर्ट में ओमिक्रॉन संक्रमित पाया गया है. अब उसके लड़के का भी ओमिक्रॉन का सैंपल दिल्ली भेजा गया है. साथ ही दूसरे परिवार के सदस्यों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. दोनों बाप-बेटे को कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में इलाज चल रहा है.

    स्वास्थ्य विभाग ने 4 माइक्रो कंटेनमेंट जोन भी बनाए हैं. स्कूल और घरों में जाकर सैंपलिंग भी की जा रही है. हाई रिस्की देशों से आए 4 लोगों के सैंपल दिल्ली भेजे गए हैं. एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

    लोग नहीं कर रहे कोविड नियमों का पालन

    CMO डाॅ. योगेश शर्मा ने कहा को कोविड-19 को लेकर लोग लापरवाह हो गए हैं. ज्यादातर लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं. बाजारों और कार्यक्रमों में भीड़ जुट रही है. कोविड-19 का खतरा फिलहाल टला नहीं है, लोगों को अब ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है. धीरे-धीरे कोरोना के केस बढ़ने लगे हैं.

    दूसरी लहर में भी ऐसे ही बढ़े थे पॉजिटिव केस

    सीएमओ डाॅ. योगेश शर्मा ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में भी पॉजिटिव केसों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ी थी. पहले जनवरी में एक-दो केस आना शुरू हुआ था. 15 फरवरी के बाद केसों की संख्या में इजाफा होना शुरू हो गया. दिसंबर के पहले सप्ताह में एक दिन में एक केस आ रहा था, दूसरे सप्ताह में एक दिन में दो-दो केस आने लगे. अब 3 दिनों में दस पॉजिटिव आ चुके हैं.

    पुलिस नहीं काट रही मास्क का चालान

    पुलिस ने दो तीन माह से मास्क के चालान नहीं काट रही है. इसलिए भी लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं. कोरोना की दूसरी लहर में मास्क के 400 से 500 चालान प्रतिदिन काटे जाते थे. बाजारों में लोग न मास्क का प्रयोग कर रहे, न सोशल डिस्टेंसिंग का, सजग नहीं हुए तो फिर लॉकडाउन जैसे हालात पैदा हो जाएंगे.

    Tags: Omicron Alert, Omicron Infection, Omicron variant

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर