लाइव टीवी

करनाल के इस गांव में खुदाई के दौरान मिली प्राचीन मूर्तियां

News18 Haryana
Updated: November 6, 2019, 8:55 AM IST
करनाल के इस गांव में खुदाई के दौरान मिली प्राचीन मूर्तियां
मूर्तियों के आकार और प्रतीक बताते हैं कि वे कुषाण साम्राज्य के युग के हैं.

करनाल (Karnal) जिले के फरीदपुर गांव में एक खनन क्षेत्र (Mining Area) में खुदाई (Excavation) के दौरान प्राचीन मूर्तियां (Ancient statues) मिली हैं.

  • Share this:
करनाल. हरियाणा (Haryana) में करनाल (Karnal) जिले के फरीदपुर गांव में एक खनन क्षेत्र (Mining Area) में खुदाई (Excavation) के दौरान प्राचीन मूर्तियां (Ancient statues) मिली हैं. 

संबंधित मामले में पुरातत्व विभाग (Archaeology dept.) का कहना है कि "मूर्तियों के आकार और प्रतीक बताते हैं कि वे कुषाण साम्राज्य (Kushan Empire) के युग (Era) के हैं. यह क्षेत्र संभवतः एक मंदिर का हिस्सा रहा होगा."



बता दें कि कुषाण साम्राज्य एक समन्वित साम्राज्य (syncretic empire) था, जिसका गठन पहली शताब्दी (1st Centuary) के प्रारंभ में बैक्ट्रियन प्रदेशों (Bactrian territories) में युएझ़ी (Yuezhi) द्वारा किया गया था. कुषाण (Kushan) प्राचीन भारत (Ancient India) के राजवंशों (Dynasties) में से एक था. वहीं कुछ इतिहासकार इस वंश को चीन (China) से आए युएझ़ी लोगों के मूल का मानते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें:- सरकारी कर्मचारियों को भाजपा विधायक की धमकी, बदल जाएं नहीं तो बदल दिए जाएंगे

ये भी पढ़ें:- नई पार्टी बनाएंगे पूर्व मंत्री निर्मल सिंह, शैलजा पर लगाया धोखा देने का आरोप

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करनाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 6, 2019, 8:52 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...