होम /न्यूज /हरियाणा /हरियाणा के इस गांव में लड़कों की नहीं हो पा रही शादी, वजह जान हो जाएंगे हैरान

हरियाणा के इस गांव में लड़कों की नहीं हो पा रही शादी, वजह जान हो जाएंगे हैरान

गावं के लड़कों की नहीं हो पा रही शादी

गावं के लड़कों की नहीं हो पा रही शादी

Water Problem in Karnal: गांव में पानी की समस्या की वजह से यहां रहने वाले युवकों की शादी नहीं पा रही है. जिन युवकों की ...अधिक पढ़ें

रिपोर्ट- हिमांशु नारंग

करनाल. पानी अनमोल है, यह सभी कहते हैं, लेकिन पानी की कदर वही जानता है जो पानी की कमी से जूझ रहा हो. पानी की कमी हरियाणा (Haryana) के इस गांव के लिए अभिशाप बन गई है. हम बात कर रहे हैं करनाल जिले के इंद्री कस्बे के गांव हिनोरी डेरा की. जहां पर कुंवारे लड़कों की शादी (Marriage) महज इसलिए नहीं हो पा रही क्योंकि गांव में पेयजल उपलब्ध नहीं है. यहां रहने वाली महिलाओं को पानी लाने के लिए कोसों दूर जाना पड़ता है.

किसी की बेटी सर पर पानी ढोकर लाएं ऐसा किसी मां बाप को मंजूर नहीं है. इसी के चलते गांव में लड़के कुंवारे हैं. गांव हिनोरी डेरा में करीब 50 परिवार रहते हैं. इस गांव की महिलाओं ने हाल ही में जिला सचिवालय के बाहर भी प्रदर्शन किया. वहां पर बाल्टियां लेकर ये महिलाएं बैठ गई, फिर भी इन गांव वालों का कोई समाधान नहीं निकला.

बता दें कि ये गांव पश्चिमी यमुना नहर यहां से महज 200 मीटर दूर है. जब नदी में पानी रहता है तो इनके हैंडपंप भी चलते हैं. लेकिन जैसे ही नदी सूख जाएगी इनको पानी के लाले पड़ जाएंगे. इतना ही नहीं हैंडपंप से आने वाला पानी दूषित है. क्योंकि इनके शौचालयों के टैंक में लीकेज हो रही है और वही गंदगी हैंडपंप के जरिए इनके पानी में आ रही है. ऐसे में गांव की महिलाएं सिर पर पानी की बाल्टी उठा कभी खेत के ट्यूबवेल से पानी लाती है और जब खेत में किसान का ट्यूबल बंद हो तो यह नहर से पानी लाकर उसे गुजारा करती हैं.

अपने पैसे खर्च कर लगवाया हैंडपंप

सरकारी ट्यूबवेल, पब्लिक हेल्थ की पाइप लाइन यहां नहीं है. गरीब लोग अपने जेब से हैंडपम्प लगाते हैं लेकिन हैंडपंप में गंदा पानी आने के कारण यह पानी पीने योग्य नहीं होता. गांव में पानी उपलब्ध नहीं होने के चलते कोई भी मां बाप अपनी बेटी की शादी इस गांव में नहीं करना चाहता.  क्योंकि शादी के बाद उनकी बेटी को कई सौ मीटर दूर से सर पर पानी ढो बकर आए किसी भी मां-बाप को मंजूर नहीं है.

अधिकारी बोले- जानकारी नहीं

जब इस मुद्दे पर खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी से बात करने का प्रयास किया गया तो वह ऑफिस में उपलब्ध नहीं थे और फोन पर उन्होंने बताया डेरे में पानी की किल्लत है उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है. वहीं दूसरी ओर गांव की महिलाएं और पुरुष पानी की कमी के चलते रिश्तों को खत्म होता देख रहे हैं.

Tags: Drinking Water, Haryana news

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें