होम /न्यूज /हरियाणा /पंचतत्व में विलीन हुई को-पायलट पैनी चौधरी, लोगों ने नम आंखों से दी विदाई

पंचतत्व में विलीन हुई को-पायलट पैनी चौधरी, लोगों ने नम आंखों से दी विदाई

को पायलट पैनी चौधरी पंचतत्व में विलीन

को पायलट पैनी चौधरी पंचतत्व में विलीन

पैनी चौधरी 10 मार्च को रायगढ़ जिले के आसपास दुर्घटना में इंडियन तटरक्षक चेतक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

    इंडियन कोस्ट गार्ड में को-पायलट के रूप में कार्यरत करनाल की बेटी पैनी चौधरी का गुरुवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस दौरान प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी समेत कई नेताओं ने नम आंखों से उन्हें भावभीनी विदाई दी.

    बता दें कि पैनी चौधरी करीब साढ़े तीन साल पहले वह भारतीय तटरक्षक बल की सेवा में गई. पैनी चौधरी 10 मार्च को रायगढ़ जिले के आसपास दुर्घटना में इंडियन तटरक्षक चेतक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. हेलीकॉप्टर चार यात्रियों के साथ एक नियमित राउंड पर था, जिसमें जिसमें डिप्टी कमांडेंट बलविंदर सिंह, सहायक कमांडेंट चौधरी और दो गोताखोर संदीप और बलजीत शामिल थे.

    जैसे ही कैप्टन चौधरी क्रैश हेलीकॉप्टर से उतरने लगी थी, तभी हेलीकॉप्टर का रोटर ब्लेड जो कि धीमी गति से घूम रहा था वो पैनी के हेलमेट पर जा टकराया, जिससे वो बुरी तरह से घायल हो गई. रोटर के सिर पर लगने के कारण पैनी  का आंतरिक खून बह गया था. हेलीकाप्टर का इंजन बंद हो गया, तो पायलट और सह-पायलट ने समुद्र में गिरने से रोकने के लिए हेलिकॉप्टर को घुमाने के लिए रोटर के मूवमेंट का इस्तेमाल किया. उन्होंने हेलीकॉप्टर को समुद्र तट के रेतीले हिस्से पर उतारने की कोशिश की, लेकिन यह नहीं हो सका और हेलीकॉप्टर एक चट्टानी पैच पर उतरा और दुर्घटना ग्रस्त हो गया.

    बेटी पैनी ने दानवीर कर्ण की कर्मभूमि करनाल का नाम पूरे देश में चमकाने का काम किया है. पैनी चौधरी भारतीय तटरक्षक सेना में सहायक कमांडेंट थी तथा महिला हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में भी सेवाएं दे रही थी. पैनी ने अपनी 12वीं तक कि शिक्षा निशान पब्लिक स्कूल करनाल में ली. वर्ष-2013 में पायलट का लाइसेंस प्राप्त किया. दिसंबर 2013 में हैजीमला केरल में कोस्ट गार्ड की ट्रे¨नग की शुरुआत की और मई-2014 में सहायक कमांडेंट बनी. डिफेंस फ्लाइंग स्कूल राजोली चेन्नई से विमान उड़ाने की ट्रेनिंग ली और डिफेंस पायलट बनी. पैनी के पास वर्तमान मे दो रैंक थे, एक सहायक कमांडेंट और दूसरा इंडियन कोस्ट गार्ड में पायलट.

    Tags: Helicopter crash, Karnal news

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें