Assembly Banner 2021

Ease of Living Index Survey: खुशहाल जीवन जीने योग्य शहरों में गुरुग्राम ने पाया 8वां स्थान, जानें- करनाल और फरीदाबाद का हाल

गुरुग्राम ने चमकाया हरियाणा का नाम

गुरुग्राम ने चमकाया हरियाणा का नाम

Ease of Living Index Survey: नगर पालिका कार्य निष्पादन सूचकांक में हरियाणा के स्मार्ट सिटी करनाल को नई दिल्ली तिरुपति व गांधीनगर के बाद देश भर में चौथा स्थान मिला है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 5, 2021, 10:39 AM IST
  • Share this:
करनाल. देशभर में 10 लाख से कम आबादी वाले शहरों में रहने के लिए हरियाणा के गुरुग्राम (Gurugram) ने एक बार फिर खुद को बखूबी साबित किया है. भारत (India) के सौ से अधिक खुशहाल जीवन निर्वाह करने योग्य सबसे बेहतर शहरों की सूची में गुरुग्राम ने 8वांं स्थान हासिल करके हरियाणा का नाम चमकाया है. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स रैंकिंग-2020 (Ease of Living Index) जारी किया. केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने यह रिपोर्ट जारी की. वहीं, 10 लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों में बेंगलुरु टॉप पर रहा है. रहने के लिए सबसे बेस्ट शहरों की रैंकिंग में देश भर के 111 शहरों ने हिस्सा लिया.

वहीं म्यूनिसिपल परफॉरमेंस इंडेक्स (एमपीआई)-2020-2020 में दस लाख से कम आबादी के निगमों में करनाल को देश भर के सर्वश्रेष्ठ निगमों में 51.39 अंकों के साथ चौथा स्थान हासिल हुआ. वहीं, दिल्ली से सटे हरियाणा के फरीदबाद ने भी बेहतर प्रदर्शन किया है. जहां बड़े शहरों की श्रेणी में फरीदाबाद को 40वां स्थान मिला है.

शहरों को दो कैटगरी में बांटा गया. पहली कैटगरी में वे शहर शामिल किए गए, जिनकी आबादी 10 लाख से ज्यादा थी, वहीं दूसरी कैटेगरी में 10 लाख से कम आबादी वाले शहर थे, जिसमें दिल्ली से सटे गुरुग्राम ने भी भाग लिया था. इन शहरों में यह बात देखी की गई कि इनमें रहने की गुणवत्ता किस स्तर की है. साथ ही जो विकास के काम किए गए हैं, उनका लोगों के जीवन पर क्या असर पड़ रहा है और पड़ा है.



दस लाख से कम आबादी वाले शहरों में गुरुग्राम टॉप-10 में
10 लाख से कम आबादी वाले शहरों की टॉप टेन सूची में शिमला, भुवनेश्वर सिल्वासा, काकीनाड़ा, सलेम, वेल्लूर, गांधीनगर, गुरुग्राम, देवांगिर, व तिरुचिरापल्ली का नाम है. इस वर्ग के निचले पायदान के 10 शहरों की सूची में बिहार का मुजफ्फरपुर अंतिम पायदान 62वें व उप्र का अलीगढ़ 60वें पायदान पर है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज