बसंत पंचमी के रंग में रंगा करनाल, आसमान में चारों तरफ लहराईं पतंगें
Karnal News in Hindi

करनाल जिले में बसंत पंचमी के मौके पर खूब पतंगें उड़ाई जा रही हैं. आसमान में चारों तरफ पतंग ही पतंग दिखाई दे रही हैं.

  • Share this:
हरियाणा का करनाल जिला आज बसंत पंचमी के रंग में रंगा दिख रहा है. बसंत पंचमी के मौके पर खूब पतंगें उड़ाई जा रही हैं. आसमान में चारों तरफ पतंग ही पतंग दिखाई दे रही हैं. क्या बड़ा, क्या छोटा, क्या लड़का और क्या लड़की, सभी पतंग उड़ाने में मशगूल दिखे. बता दें कि करनाल जिले में बसंत पंचमी पर पतंग उड़ाने का रिवाज सदियों से चला आ रहा है, जिसे लोगों ने आज भी कायम रखा है.

'आई बसंत पाला उड़ंत' कहावत अक्सर बड़े-बूढ़ों से सुनी है, जिसका मतलब है कि बसंत का महीना लगते ही सर्दियां जाने लगती हैं. यह कहावत सदियों से चली आ रही है. बहरहाल, बसंत पंचमी पर बच्चे और युवा उल्लासपूर्ण पतंगबाजी करते हैं.  सैकड़ों की तादाद में लोग अपने घर की छतों पर पतंगबाजी का मजा ले रहे हैं.

बच्चों और युवाओं में उल्लास देखने लायक है. दिनभर पतंगबाजी के साथ गूंजती बच्चों की किलकारियां वातावरण में उल्लास भर देती हैं. एक-दूसरे की पंतग को लूटने की होड़ बनी रहती है. इस दिन लोग सुबह से ही अपने घर की छत पर पतंग उड़ाने के लिए आ जाते हैं. हालांकि पतंग उड़ाने में चाइनीज मांझे से लोगों के हाथ कट जाते हैं, बावजूद इसके वे पतंग उड़ाने में पीछे नहीं हट रहे.



ये भी पढ़ें:- एनएचएम के कर्मचारियों की हड़ताल का स्वाथ्य सेवाओं पर दिखने लगा असर



ये भी पढ़ें:- बारिश और ओलावृष्टि से बढ़ी ठिठुरन, शीतलहर की चपेट में हरियाणा
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading