लाइव टीवी

COVID-19: कोरोना वायरस संक्रमण से करनाल में पहली मौत, 58 साल के किसान ने तोड़ा दम
Karnal News in Hindi

News18 Haryana
Updated: April 6, 2020, 9:03 AM IST
COVID-19: कोरोना वायरस संक्रमण से करनाल में पहली मौत, 58 साल के किसान ने तोड़ा दम
कोरोना वायरस से मौत

मृतक किसान के परिजनों की भी जांच की गई है. 10 में से 9 सदस्‍यों की COVID-19 जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है.

  • Share this:
करनाल. सीएम सिटी करनाल में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण से मौत का पहला मामला सामने आया है. गांव रसीन के कोराना वायरस पॉजिटिव किसान की चंडीगढ़ पीजीआई में इलाज के दौरान मौत होने से जिले में हड़कंप की स्थिति है. करनाल के उपायुक्त निशांत कुमार ने मौत की पुष्टि की है. स्थिति को देखते हुए जिला प्रशासन हाई अलर्ट पर है. बता दें कि घरौंडा उपमंडल के गांव रसीन निवासी ज्ञान सिंह बीते कई दिनों से बीमार चल रहे थे. ज्ञान सिंह (58) को खांसी और बुखार की शिकायत थी.

बीती 25 मार्च को परिजनों ने उसे इलाज के लिए करनाल के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया था. प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, तबीयत में कोई सुधार नहीं होता देख एक मार्च को पीड़ित मरीज को पीजीआई चंडीगढ़ रेफर किया गया था. पीजीआई में हुई मेडिकल जांच में ज्ञान सिंह को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया.

कोरोना पॉजिटिव की पुष्टि होने के बाद प्रशासनिक अधिकारी पुलिस बल और स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ गांव में पहुंचे और परिवार को कस्टडी में ले लिया. इन सभी लोगों को दो एम्बुलेंस के जरिये करनाल ले जाया गया है, जहां इनकी मेडिकल जांच की गई. परिवार के 10 सदस्यों के टेस्ट किए गए जिनमें 9 की रिपोर्ट नेगेटिव आई है. वहीं, मृतक के बेटे की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है.







घरों में कैद ग्रामीण
किसान की कोरोना से मौत होने के बाद से गांव के लोगों की धड़कनें बढ़ गई हैं. ग्रामीण घरों में कैद हैं. सबसे ज्यादा दिक्कत पशुपालकों को हो रही है. दूध विक्रेताओं का कई क्विंटल दूध खराब हो रहा है. किसी भी ग्रामीण को घर से बाहर निकलने की इजाजत नहीं है. पशुओं के लिए चारा लाने के लिए प्रशासन ने बमुश्किल एक व्यक्ति को ही अनुमति दी है. इसके अतिरिक्त जिन किसानों ने अपने खेतों में सब्जियां लगाई हुई हैं, वे अपनी फसल को खेतों तक भी देखने नहीं जा पा रहे है.

विधायक ने लोगों से की अपील
ग्राम पंचायत भी लगातार गांव में ट्रैक्टर की सहायता से सैनिटाइजर का छिड़काव करवा रही है. साथ ही ग्रामीणों से घरों के अंदर रहने की अपील की जा रही है. ग्रामीणों के लिए खाद्य सामग्री घरों के अंदर ही मुहैया करवाई जा रही है. विधायक हरविंद्र कल्याण ने गांव रसीन में कोरोना से एक किसान की मौत होने पर दुख प्रकट किया है. विधायक कल्याण ने लोगों से अपील की है कि वे लॉकडाउन का पालन करें.

हरियाणा में कोरोना मरीजों की संख्या हुई 76
हरियाणा में नूंह और गुरुग्राम जिलों में 6 नए मामले सामने आने के बाद कोरोना वायरस के मामलों की संख्या रविवार को बढ़कर 76 हो गई. राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा दोपहर को जारी बुलेटिन के अनुसार राज्य में 61 लोग अभी भी संक्रमित हैं. बुलेटिन में कहा गया कि ताजा मामलों में से पांच नूह के हैं और एक गुरुग्राम का है. हरियाणा में कोविड-19 से अब तक एक व्यक्ति की मौत हुई है. कुल 76 मामलों में से चार श्रीलंकाई और एक नेपाली नागरिक है जबकि 20 भारत के अन्य राज्यों के निवासी हैं. कोरोना वायरस की जांच में सकारात्मक आए सभी मामलों में से कम से कम 23 तबलीगी जमात के सदस्य हैं.

ये भी पढ़ें-

COVID 19: हरियाणा में कक्षा 1 से आठवीं तक के छात्र बिना एग्जाम अगली क्लास में होंगे प्रमोट

ये भी पढ़ेंः CM खट्टर ने कहा- छात्रों और मजदूरों को नहीं देना होगा एक महीने का किराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करनाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 6, 2020, 8:50 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading