लाइव टीवी

'आयुष्मान भारत' की पहली सालगिरह पर इस बच्ची को सम्मानित करेंगे PM मोदी, जानिए- क्यों?

Namandeep Singh | News18 Haryana
Updated: September 22, 2019, 5:25 PM IST
'आयुष्मान भारत' की पहली सालगिरह पर इस बच्ची को सम्मानित करेंगे PM मोदी, जानिए- क्यों?
आयुष्मान भारत योजना की प्रथम लाभार्थी करनाल की बेबी करिश्मा बनी थी.

आयुष्मान भारत की पहली सालगिरह पर बेबी करिश्मा को पीएम मोदी दिल्ली में एक कार्यक्रम में सम्मानित करेंगे. वह इस योजना की पहली लाभार्थी है.

  • Share this:
करनाल. आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के एक साल पूरे होने पर दिल्ली (Delhi) में विशाल कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. इस कार्यक्रम में आयुष्मान योजना की प्रथम लाभार्थी बेबी करिश्मा (Karishma) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सम्मानित करेंगे. इस कार्यक्रम के आयोजकों ने बेबी करिश्मा के कार्यक्रम में आने के लिए जानकारी मांगी है. बेबी करिश्मा के परिजनों ने कार्यक्रम में जाने की हामी भर दी है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री द्वारा गत वर्ष इस योजना को लागू किया गया था. इस योजना के तहत परिवार को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है. इस योजना की प्रथम लाभार्थी (First Beneficiary) करनाल (Karnal) की बेबी करिश्मा बनी थी, जिसका जन्म कल्पना चावला राजकीय मेडिकल कॉलेज (Kalpana Chawla Government Medical College) में हुआ था.

बेबी करिश्मा की मां मौसमी ने बताया कि उन्हें स्वास्थ्य विभाग की ओर से सूचित किया गया है और उनसे जानकारी मांगी गई है. उन्हें बताया गया है कि 30 सितंबर को पीएम मोदी द्वारा उन्हें दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा. उन्हें ये जानकर अच्छा लग रहा है कि उन्हें पहले आयुष्मान लाभार्थी बनने का मौका मिला.


'लड़कियां भी बेटों की तरह हर काम कर सकती हैं'

मौसमी ने कहा कि लड़की को कभी बोझ नहीं समझना चाहिए. लड़कियां भी बेटों के समान हर काम कर सकती हैं. उन्होंने कहा कि 17 अगस्त को बेबी करिश्मा का जन्म हुआ, जिसका पूरा खर्च इस योजना के तहत सरकार द्वारा वहन किया गया. उन्होंने इस योजना के तहत चयन होने पर खुशी जताते हुए गरीब लोगों के लिए अन्य कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाने की मांग की, ताकि गरीब जनता का और भी भला हो.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जन्म के समय  बेबी करिश्मा को किया था सम्मानित.


करिश्मा के मामा ने बताया कि उन्हें बहुत गर्व और खुशी है कि प्रधानमंत्री मोदी उनकी बच्ची को सम्मानित करेंगे. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) द्वारा भी उन्हें सम्मानित किया जा चुका है. ये योजना हर गरीब व्यक्ति के लिए वरदान है और इससे लाखों लोगों को नया जीवन मिला है.
Loading...

जिला स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन
करनाल के डीसी विनय प्रताप सिंह ने कहा कि करिश्मा आयुष्मान योजना की पहली लाभार्थी है और इस योजना के एक साल पूरे होने पर उसे दिल्ली में सम्मानित किया जाएगा. 30 सितंबर को दिल्ली के आलावा जिला स्तर पर भी आयुष्मान भारत योजना को लेकर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी सीएचसी, पीएचसी, हेल्थ वेलनेस सेंटरों पर आयुष्मान योजना पर विभिन्न कार्यक्रम किए जाने की योजना है.

ये भी पढ़ें - Opinion Poll: हरियाणा में सफल होता नजर आ रहा है बीजेपी का मिशन 75+

ये भी पढ़ें - पुलिस के हत्थे चढ़े मोटरसाइकिल चोर गिरोह के 4 आरोपी, 35 बाइक बरामद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए करनाल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 22, 2019, 3:10 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...