चंडीगढ़-दिल्ली हाइवे पर 6 जगह लगे इलेक्ट्रिकल चार्जर, यहां भोजन व आराम करने की होगी सुविधा
Ambala News in Hindi

चंडीगढ़-दिल्ली हाइवे पर 6 जगह लगे इलेक्ट्रिकल चार्जर, यहां भोजन व आराम करने की होगी सुविधा
चंडीगढ़ से दिल्ली तक नेशनल हाईवे पर बने 6 इलैक्ट्रिक व्हीकल चार्जर स्टेशन

भारत सरकार के भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय की ओर से दिल्ली और अंबाला के बीच नेशनल हाईवे पर 6 इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जरस्टेशन लगाए गए हैं.

  • Share this:
इलेक्ट्रिक वाहन में चंडीगढ़ से दिल्ली का सफर और भी आसान हो गया है. वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए भारत सरकार के भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्रालय की ओर से दिल्ली और अंबाला के बीच नेशनल हाईवे (National highway) पर 6 इलैक्ट्रिक व्हीकल चार्जर (Electric vehicle charger station) स्टेशन लगाए गए हैं. करनाल में ओएसिस पर्यटन केन्द्र (Oasis Tourism Center) पर सौर ऊर्जा आधारित स्लो इवी चार्जर का लोकार्पण शुक्रवार को इस विभाग के मंत्री अरविंद गणपत सावंत (Arvind Ganpat Sawant) ने किया.

नेशनल हाईवे पर स्थापित किए गए 6 ईवी चार्जिंग स्टेशन

लोकार्पण के बाद मंत्री अरविंद गणपत सावंत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने देश को प्रदूषण मुक्त (Pollution free) करने का निर्णय लिया है. इसी को देखते हुए दिल्ली, अंबाला राजमार्ग पर करनाल के अतिरिक्त अंबाला, पीपली, पानीपत, समालखा तथा राई में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं. इस सुविधा के शुरू होने से इलेक्ट्रिकल वाहन (Electrical vehicle) की चार्जिंग करने के साथ-साथ उसमें बैठे यात्री व चालकों को कुछ पल आराम करने का अवसर भी मिलेगा. इस दौरान वे जलपान भी कर सकते हैं.



चार्जर स्टेशनों से प्रदूषण में आएगी कमी- अरविंद गणपत
मंत्री अरविंद गणपत सावंत ने करनाल के ओएसिस पर्यटन स्थल पर किया इलेक्ट्रॉनिक चार्जर स्टेशन का उद्घाटन
मंत्री अरविंद गणपत सावंत ने करनाल के ओएसिस पर्यटन स्थल पर किया इलेक्ट्रॉनिक चार्जर स्टेशन का उद्घाटन


मंत्री अरविंद गणपत सावंत ने कहा कि ईवी चार्जर स्टेशनों के लिए हरियाणा सरकार (Haryana goverment) व मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal)  की ओर से भरपूर सहयोग मिला है. चार्जर स्टेशनों (Charger stations) से पूरे देश में एक अच्छा सदेंश जाएगा और प्रदूषण में भारी कमी आएगी, जिससे वातावरण स्वच्छ होगा और प्रदूषण भी घटेगा. उन्होंने ईवी चार्जर के सबंध में बताया कि चार्जर दो तरह के होंगें. मध्यम गति के एक चार्जर से एक साथ 3 गाड़ियां चार्ज की जा सकेंगी, जबकि दूसरे चार्जर से 2 गाड़ियों कि देश की नामी कंपनी भारत हैवी इलैक्ट्रिकल लिमिटेड की ओर से ईवी चार्जर का निर्माण करना एक महत्वपूर्ण कदम है. जिस के जल्द ही बेहतर परिणाम मिलेगें.

करनाल में ओएसिस पर्यटन केंद्र पर बनाया गया स्लो इवी चार्जर स्टेशन
करनाल में oaisis पर्यटन केंद्र पर बनाया गया स्लो इवी चार्जर स्टेशन


पहला लक्ष्य देश को प्रदूषण मुक्त करना - अरविंद गणपत

वहीं लोगों के सवालों के जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा की केंद्र सरकार अभी पुराने वाहनों को राहत देने जा रही है. उन्होंने माना की नए नियमों से थोड़ी समस्या आई है, लेकिन जल्द सब ठीक हो जाएगा उन्होंने कहा की हमारा पहला लक्ष्य देश को प्रदूषण मुक्त करना है.

यह भी पढ़ें- अब सोलर ऊर्जा से जगमगाएगा अंबाला छावनी का रेलवे स्टेशन

यह भी पढ़ें- पूर्व सांसद नहीं छोड़ रहे सरकारी कोठियां, बाहर लगाए गए नोटिस
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज