'लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर होगी सख्‍त कार्रवाई'

ETV Haryana/HP
Updated: November 15, 2017, 12:04 AM IST
'लापरवाही बरतने वाले शिक्षकों पर होगी सख्‍त कार्रवाई'
निरीक्षण के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए एसडीएम प्रदीप कौशिक.
ETV Haryana/HP
Updated: November 15, 2017, 12:04 AM IST
हरियाणा के करनाल जिले में खानपुर और इंद्री स्थित गर्ल्स स्कूल में एसडीएम ने औचक निरीक्षण किया. एसडीएम ने बच्‍चों से सवाल किए, जिसका वे ठीक से जवाब नहीं दे पाए. इस पर एसडीएम ने चेतावनी दी कि बच्चों की पढ़ाई में किसी भी तरह की लापरवाही नहीं होनी चाहिए, अन्‍यथा अध्यापकों के खिलाफ सख्‍त कार्रवाई की जाएगी.

एसडीएम प्रदीप कौशिक ने सोमवार को इंद्री के उपमण्डल के दो स्कूलों का औचक निरीक्षण कर बच्चों की शिक्षा के स्तर का आकलन किया. उन्होंने स्कूलों में जाकर बच्चों की शिक्षा से संबंधित कई अहम सवाल किए, जिनका जवाब बच्चे संतोषजनक तरीके से नहीं दे पाए. इस पर एसडीम को हैरानी हुई और उन्होंने अध्यापकों को चेतावनी दी.

इस अवसर पर एसडीएम ने पत्रकारों को बताया कि नेशनल असेसमेंट सर्वे के तहत स्कूलों का निरीक्षण किया जा रहा है. स्कूलों में बच्चों की परीक्षाएं ली जा रही हैं और उनके सामान्य ज्ञान सहित अन्य विषयों का परीक्षण भी किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि समय-समय पर सभी विभागों के दफ्तरों में जाकर चेकिंग अभियान भी चलाया जाएगा ताकि जनता के कार्य करने में किसी भी तरह की कोई भी देरी न हो.

उन्होंने कहा कि सरकार शिक्षा के क्षेत्र में हर तरह की सुविधाएं देने के बावजूद भी बच्चों की शिक्षा के प्रति कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं करेगी. उन्होंने स्पष्ट शब्दों में कहा कि बच्चों की पढ़ाई को लेकर अध्यापकों को पूरी ईमानदारी व मेहनत से काम करना चाहिए. अध्यापक अपनी जिम्मेदारी से न भागें तथा देश के भविष्य को संवारने में पूरा योगदान दें. उन्होंने लोगों से अपील की कि वे भी अपने बच्चों के शिक्षा के प्रति पूरी तरह से सजग रहें.

(मैनपाल कश्‍यप)

First published: November 15, 2017
पूरी ख़बर पढ़ें
अगली ख़बर