इस लोकसभा सीट से लगातार 3 बार चुनाव हारीं थीं सुषमा स्वराज

सुषमा स्‍वराज ने करनाल सीट से तीन बार लोकसभा का चुनाव लड़ा था, लेकिन उन्‍हें हर बार चिरंजी लाल शर्मा ने हरा दिया था.

News18 Haryana
Updated: August 7, 2019, 10:47 AM IST
इस लोकसभा सीट से लगातार 3 बार चुनाव हारीं थीं सुषमा स्वराज
करनाल सीट से तीन बार चुनाव हारीं थीं सुषमा स्वराज
News18 Haryana
Updated: August 7, 2019, 10:47 AM IST
दिल्ली की पहली महिला मुख्यमंत्री से लेकर देश की विदेश मंत्री तक की तमाम उपलब्धियां सुषमा स्वराज के हिस्से है. उनसे जुड़े राजनीति के कुछ रोचक तथ्य हैं जो काफी कम लोग जानते हैं. सुषमा स्वराज हरियाणा से कभी लोकसभा चुनाव नहीं जीतीं. उन्‍होंने यहां से तीन बार चुनाव लड़ा था और उन्हें तीनों बार ही हार का सामना करना पड़ा था.

सुषमा स्वराज करनाल लोकसभा सीट से तीन बार चुनाव लड़ीं और तीनों बार ही उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा था. वह एक ही नेता से तीन बार चुनाव हारीं थीं. देश की राजनीति में नाम कमा चुकी अंबाला की बेटी सुषमा स्वराज के लिए हरियाणा की राजनीति का अनुभव अच्छा नहीं रहा.

तीन बार लड़े लोकसभा चुनाव में दो बार उनका मुकाबला बेहद करीबी रहा तो वहीं एक बार वह बड़े अंतर से चुनाव हार गई थीं. सुषमा स्वराज ने अपना पहला लोकसभा चुनाव करनाल से 1980 में लड़ा. उनका मुकाबला कांग्रेस के चिरंजी लाल शर्मा से था.



तीन बार करनाल सीट से लड़ा चुनाव

इस चुनाव में सुषमा स्वराज मात्र 1,29, 458 वोट ही ले पाई थीं. उन्होंने जनता पार्टी के चुनाव चिह्न पर ताल ठोकी थी. चिरंजी लाल को 1,51, 786 वोट मिले थे. सुषमा ने 1984 में दूसरा चुनाव भाजपा की ओर से करनाल सीट से ही लड़ा था. एक बार फिर उनके सामने चिरंजी लाल ही थे. इस चुनाव में सुषमा को मात्र 77,870 वोट मिले थे. इस बार भी चिरंजी लाल को जीत मिली. उन्होंने 2,47,063 वोट हासिल किए थे.

तीसरी बार भी चिरंजी लाल से हार गईं सुषमा
Loading...

सुषमा ने वर्ष 1989 में एक बार फिर करनाल से ही किस्मत आजमाई, लेकिन इस बार भी भाग्य ने उनका साथ नहीं दिया और वो तीसरी बार भी चिरंजी लाल से हार गईं. सुषमा को 2,65,792 वोट हासिल हुए थे, जबकि चिरंजी लाल शर्मा को 2,74,465 वोट मिले थे. इसके बाद सुषमा ने कभी हरियाणा से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा.
First published: August 7, 2019, 10:16 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...