इस लहसुन से खुलेगी किसानों की किस्मत, होंगे मालामाल

लहसुन की नई प्रजाति 404 को करनाल के राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान विकास प्रतिष्ठान ने तैयार किया है. इसे किसान खेतों में लगाकर अच्छा फायदा कमा सकता है. इससे किसानों की किस्मत खुल जाएगी

Namandeep Singh | News18 Haryana
Updated: August 9, 2019, 1:43 PM IST
इस लहसुन से खुलेगी किसानों की किस्मत, होंगे मालामाल
इस लहसुन से खुलेगी किसानों की किस्मत, होंगे मालामाल
Namandeep Singh | News18 Haryana
Updated: August 9, 2019, 1:43 PM IST
किसानों के लिए अब लहसुन की नई किस्म फायदेमंद साबित होने वाली है. लहसुन की नई प्रजाति 404 को करनाल के राष्ट्रीय बागवानी अनुसंधान विकास प्रतिष्ठान ने तैयार किया है. इसे किसान खेतों में लगाकर अच्छा फायदा कमा सकता है. इससे किसानों की किस्मत खुल जाएगी और उन्हें इस फसल से अच्छा फायदा होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि, इस नई किस्म के लहसुन की पैदावार अच्छी होगी. साथ ही किसान लहसुन के इस किस्म को महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी के कई शहरो में बेच सकेंगे. लहसुन की इस किस्म का रंग पर्पल है. बता दें कि इन राज्यों में इस तरह के लहुसन की मांग है. इस कारण महाराष्ट्र, गुजरात मध्य प्रदेश जैसे राज्यों की मंडी में किसान इसे बेच सकते हैं. वहां के लोग इस तरह की लहसुन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं. पर्पल रंग की लहुसन की यह नई किस्म '404' किसानों को अच्छी पैदावार के साथ मांग के हिसाब से अच्छा मुनाफा दिलाएगी.

लहसुन की इस नई किस्म के बारे में करनाल राष्ट्रीय बगवाई अनुसंधान विकास प्रतिष्ठान के डिप्टी डायरेक्टर बीके दुबे का कहना है कि हाल ही में लहसुन की इस किस्म को लांच किया गया है. उन्होंने कहा कि इस लहसुन के बीज को तैयार करने में प्रतिष्ठान जुट गया है. उन्होंने कहा कि अगले साल किसानों को इसके बीज भी ज्यादा से ज्यादा मात्रा में उपलब्ध करवाए जाएंगे. अच्छी मात्रा में बीज की उपलब्धता होने के बाद किसान इस नई किस्म का इस्तेमाल कर अच्छा फायदा ले सकेंगे.

बीके दुबे ने कहा कि किसान नवम्बर के पहले या दूसरे सप्ताह तक इस लहसुन के बीज की बुआई खेतों में कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि प्रति हेक्टेयर किसानों को 165 से 170 क्विंटल लहसुन मिलेगी. लहसुन की फसल 165 दिनों में तैयार हो जाएगी. फिर किसान इसे बाजार में बेच सकते हैं. उन्होंने कहा कि हरियाणा के साथ ही पंजाब, राजस्थान के किसान इसे अपने खेतों में लगा सकेंगे.

ये भी पढ़ें - धारा 370 हटाने पर सीएम खट्टर ने कही ये बात

ये भी पढ़ें - BJP का एक और मास्टर स्ट्रोक, 3 विधायक पार्टी में होंगे शामिल

 
First published: August 5, 2019, 11:27 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...