ऐसा है देवीलाल परिवार की बहू नैना चौटाला का सियासी सफर!
Chandigarh-City News in Hindi

ऐसा है देवीलाल परिवार की बहू नैना चौटाला का सियासी सफर!
बाढ़ड़ा से जेजेपी की उम्मीदवार नैना सिंह चौटाला

Haryana Assembly Election: निशानेबाज रही हैं नैना चौटाला, इस बार इनेलो और बीजेपी दोनों को देंगी जवाब! उनके बेटे दुष्यंत चौटाला ने बनाई है जेजेपी नाम से नई पार्टी, बाढ़ड़ा सीट से लड़ रही हैं चुनाव

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 21, 2019, 2:00 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. नैना सिंह चौटाला (Naina Singh Chautala) राजनीति में नई नहीं हैं. 2014 में वो सिरसा लोकसभा क्षेत्र में आने वाली डबवाली विधानसभा क्षेत्र से इंडियन नेशनल लोकदल (Indian National Lok Dal)  से विधायक थीं. इसी सीट पर 2009 में उनके पति अजय सिंह चौटाला (Ajay Singh Chautala) विधायक थे. पति के जेल में होने के कारण नैना ने चुनावी मैदान में कदम रखा.  वो जन नायक जनता पार्टी के खेवनहार दुष्यंत चौटाला की मां हैं. वो पूर्व उप प्रधानमंत्री देवीलाल के परिवार से ताल्लुक रखती हैं. इस परिवार से पहली बार कोई महिला विधानसभा में पहुंची हैं.

बताया जाता है कि नैना चौटाला अपने समय में अच्छी निशानेबाज भी रही हैं. शूटिंग में उन्होंने इंटर यूनिवर्सिटी में शूटिंग टीम का प्रतिनिधित्व किया था. अब वो सियासत के मैदान में एक तीर से दो निशाने लगा रही हैं. पहला निशाना अभय चौटाला के परिवार पर है तो दूसरा सत्ताधारी पार्टी पर. देखना ये है कि वो इसमें कितना कामयाब होती हैं. नैना चौटाला का जन्म हिसार जिले के आदमपुर क्षेत्र के गांव दड़ौली में हुआ. उनके पिता का नाम भीम सिंह गोदारा और माता का नाम कांता देवी है.

हरियाणा: JJP ने जारी किया घोषणा पत्र-haryana assembly election 2019 jjp released their manifesto hrrm
जेजेपी के खेवनहार दुष्यंत चौटाला  (फाइल फोटो)




शिक्षा:



नैना सिंह ने पहली से सातवीं तक की शिक्षा हिसार के नूर निवास हाई स्कूल से हासिल की. इसके बाद एफसी स्कूल हिसार में दाखिला ले लिया. दसवीं के बाद नैना ने एफसी कालेज में दाखिला लिया. यहीं से उन्होंने ग्रेजुएशन किया. वह कालेज में वह एनसीसी की कैडेट रही हैं.

इस बार बदल गई है सीट

साल 2014 में वो डबवाली से इनेलो विधायक थीं. इस बार जन नायक जनता पार्टी (जेजेपी)  ने उन्हें बाढ़ड़ा सीट से उम्मीदवार बनाया है. यह पार्टी उनके बेटे ने बनाई है. बाढ़ड़ा में नैना सिंह चौटाला के सामने बीजेपी के सुखविंद्र मांडी, कांग्रेस के रणबीर महेंद्रा और इनेलो ने विजय पंचगामा को मैदान में उतारा है.

यह संयोग ही है कि 2014 में भी उनके सामने परिवार का एक व्यक्ति खड़ा था और इस बार भी इनेलो ने उनके खिलाफ प्रत्याशी उतारने से परहेज नहीं किया. 2014 में जब वो डबवाली से चुनाव लड़ रही थीं तो कांग्रेस ने उनके चाचा ससुर डॉ. केवी सिंह को प्रत्याशी बनाया था.

ये भी पढ़ें:

टोहाना: जाटलैंड की इस सीट पर क्या BJP दोहरा पाएगी जीत का इतिहास? 

कौन आगे बढ़ाएगा चौधरी देवीलाल की राजनीतिक विरासत?
First published: October 21, 2019, 1:56 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading