15 अगस्त से पहले 1 लाख लोगों को मिलेगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड, आप भी ऐसे ले सकते हैं फायदा
Chandigarh-City News in Hindi

15 अगस्त से पहले 1 लाख लोगों को मिलेगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड, आप भी ऐसे ले सकते हैं फायदा
क्या है पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना

जारी किए जाएंगे 8 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) , जानिए क्या हैं शर्तें और किन कागजातों की होगी जरूरत

  • Share this:
चंडीगढ़. हरियाणा की बैंकर्स कमेटी ने सरकार को आश्वासन दिया है कि पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Pashu kisan credit card scheme) के तहत 1 लाख आवेदकों को 15 अगस्त से पहले कार्ड दे दिया जाएगा. हरियाणा सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड (kisan credit card) की तरह ही पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम शुरू की है. प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विकास मंत्री जेपी दलाल ने बैंकों से आह्वान किया है कि वे आत्मनिर्भर भारत के तहत शुरू की गई इस योजना के तहत अधिक से अधिक किसानों को कार्ड उपलब्ध करवाएं.

दलाल ने कहा कि योजना के तहत प्रदेश में 8 लाख पशु किसान क्रेडिट कार्ड उपलब्ध करवाने का लक्ष्य है और इसे बैंकर्स के सहयोग के बिना प्राप्त नहीं किया जा सकता. इस योजना की जानकारी के लिए बैंकों (Bank) द्वारा शिविरों का आयोजन भी किया जाना चाहिए. पशु चिकित्सक पशु अस्पतालों में विशेष होर्डिंग लगा कर योजना की जानकारी दें.

इसे भी पढ़ें: आधे रेट पर बिक रही मूंग, सरकारी मंडी में भी छले जा रहे अन्नदाता 



आय बढ़ाने में मदद करेगी स्कीम
दलाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करना चाहते हैं. इसे ध्यान में रखकर ही किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना शुरू की गई है. ताकि खेती के साथ-साथ किसान पशुपालन से भी किसान अपनी आय में वृद्धि कर सकें.

how to get pashu kisan credit card yojana benefit, pashu loan, agri loan, without guarantee loan, kisan credit card, Loan Scheme, पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, कैसे मिलेगा पशु किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ, पशु ऋण, कृषि ऋण, बिना गारंटी कर्ज, लोन स्कीम
पशुपालन के लिए बनेगा क्रेडिट कार्ड


अब तक कितने लोगों ने किया आवेदन

योतना के तहत अब तक 1,40,000 पशुपालकों के फार्म भरवाए जा चुके हैं. पशुपालक इच्छानुसार पशु किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं. एक गाय के लिए 40,783 रूपए जबकि भैंस के लिए 60,249 रुपए का कर्ज दिया जाएगा. इसकी शर्तें भी किसान क्रेडिट कार्ड की तरह ही है.

इसे भी पढ़ें:  बासमती चावल के जीआई टैग विवाद की पूरी कहानी 

कार्ड बनवाने के लिए जरूरी कागजात

-इच्छुक पशुपालक या किसानों (Farmers) को पशुधन क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक की तरफ से केवाईसी करवाना होगा.

-केवाईसी लिए किसानों को आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड व पासपोर्ट साइज का फोटो देना पड़ेगा.

-अपने बैंक में जाकर अप्लाई करना होगा. आवेदन फॉर्म के सत्यापन करने के बाद 1 महीने  के अंदर आपका पशु केडिट कार्ड बन जाएगा.



बिना गारंटी के मिलेगा आधे से अधिक पैसा

इस योजना में 7 फीसदी की ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा. इसमें 3 फीसदी केंद्र सरकार सब्सिडी दे रही है. बाकी 4 फीसदी पर हरियाणा सरकार छूट दे रही है. तीन लाख रुपये के लोन में से आधे से अधिक पैसा बिना किसी गारंटी के मुहैया करवाया जाएगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading