लाइव टीवी

हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को मिलेगा पद्मश्री अवार्ड, इस बार हरियाणा से चयनित इकलौती प्लेयर
Kurukshetra News in Hindi

Ashok Yadav | News18 Haryana
Updated: January 26, 2020, 9:25 AM IST
हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को मिलेगा पद्मश्री अवार्ड, इस बार हरियाणा से चयनित इकलौती प्लेयर
हॉकी प्लेयर रानी रामपाल को मिलेगा 2020 का पद्म श्री अवार्ड (फाइल फोटो)

कुरुक्षेत्र की शाहाबाद मारकंडा निवासी महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल (Rani Rampal) को साल 2020 का पद्मश्री अवार्ड (Padma Shri Award) मिलेगा. उनका नाम 118 लोगों की सूची में शामिल है.

  • Share this:
कुरुक्षेत्र. हरियाणा के धर्मनगरी कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) की शाहाबाद मारकंडा निवासी महिला हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल को साल 2020 का पद्मश्री अवार्ड (Padma Shri Award) मिलेगा. उनका नाम 118 लोगों की सूची में शामिल है. वहीं, पद्मश्री अवार्ड की घोषणा पर परिवार में खुशी का माहौल है. रानी रामपाल के परिवार ने पद्मश्री अवार्ड की सूची में नाम शामिल होने की खुशी में लड्डू बांटकर खुशी मनाई. बता दें कि हरियाणा की हॉकी खिलाड़ी रानी रामपाल वह इकलौती खिलाड़ी हैं, जिनका नाम इस बार के पद्म पुरस्कार में शामिल किया गया है.

पद्मश्री अवार्ड की घोषणा से खुशी का माहौल
रानी के पिता रामपाल बेटी को पद्मश्री अवार्ड मिलने पर खुशी से फूले नहीं समा रहे हैं. उन्होंने कहा कि उनकी बेटी ने प्रदेश ही नहीं देश में भी हॉकी की बदौलत अपना परचम फहराया है और हॉकी खेलने की उसकी जिद और जुनून आज फलीभूत हुई है. रानी की मां का कहना है कि रानी बचपन से ही हॉकी को लेकर इतनी लगनशील थी कि उसने देश के लिए हॉकी खेलकर देश का नाम रोशन किया.

रानी रामपाल के परिजनों को लड्डू खिलाकर बधाई देते स्थानीय लोग
रानी रामपाल के परिजनों को लड्डू खिलाकर बधाई देते स्थानीय लोग


11 साल से रानी रामपाल हैं टीम इंडिया का हिस्सा
शाहाबाद मारकंडा में रामपाल और राममूर्ति के घर जन्मी बिटिया का नाम रानी रखा गया. पिछले 11 साल से वह टीम इंडिया का हिस्सा हैं. रानी महज 13 साल की उम्र में ही भारतीय महिला हॉकी टीम में शामिल हो गई थी. चौथी क्लास में थी तो उसने ग्राउंड में लड़कियों को हॉकी खेलते देखा और खुद भी हॉकी खेलना शुरू किया. धीरे-धीरे रानी ने हॉकी में नाम कमाया और भारतीय हॉकी टीम की कैप्टन बनीं. रानी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर छोटे से कस्बे शाहबाद, हरियाणा और भारत का नाम रोशन किया है.

यह भी पढ़ें- गुरुग्राम में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 5 लड़कियों समेत 30 लोगों को हिरासत में लियायह भी  पढ़ें- गुरुग्राम: स्कूल का टॉयलेट साफ कर रहे थे बच्चे, खेल-खेल में 8वीं कक्षा के छात्र पर फेंका तेजाब

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुरुक्षेत्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 26, 2020, 8:32 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर