लाइव टीवी

VIDEO : कुरुक्षेत्र में वायरलेस डोरलॉक ही नहीं, 4 स्कूली बच्चों के बनाए और भी हैरतअंगेज डिवाइस

Ashok Yadav | News18 Haryana
Updated: November 29, 2019, 7:35 PM IST
VIDEO : कुरुक्षेत्र में वायरलेस डोरलॉक ही नहीं, 4 स्कूली बच्चों के बनाए और भी हैरतअंगेज डिवाइस
अपने बनाए गए उपकरणों के साथ चारों स्कूली बच्चे

कुरुक्षेत्र में चार स्कूली छात्रों (school students) ने ऐसे हैरतअंगेज डिवाइस (amazing devices) तैयार किए हैं जिन्हें देखकर लोग दांतों तले अंगुलिया दबा ले रहे हैं.

  • Share this:
कुरुक्षेत्र. गीता जयंती के अवसर पर चार स्कूली छात्रों (school students) ने एक से बढ़कर एक डिवाइस (amazing devices) तैयार किए हैं. इन्हें  देखकर सभी दांतो तले अंगुली दबा रहे हैं. यहां उर्वशी घाट पर लगे स्टॉल पर निखिल, आर्यन, दक्ष  और रजत के बनाए डिवाइस देखकर लोग चकित रह जा रहे हैं. इन चारों स्कूली बच्चों की यह एक वर्ष की मेहनत का परिणाम है.

मोबाइल के कमांड से चलती है कार 

इनके डिवाइस में पहला 'स्मार्ट डस्टबिन' है जो हाथ लगाते ही सेंसर से खुल जाता है और जब भर जाता है तो ओपन नहीं होता. एक डिवाइस जीपीएस सिस्टम से चलने वाली गूगल ड्राइविंग कार है, जिसे जहां जाना हो, बस मोबाइल से कमांड दीजिए अपने आप आपको वहीं पहुंचा देगी. इसके अलावा एक अन्य प्रोजेक्ट होम ऑटोमेशन डिवाइस है. इसमें कहीं बैठे मोबाइल पर कमांड देकर बिजली से चलने वाले किसी भी उपकरण जैसे एसी, टीवी या फिर लाइट जो घर पर ऑन है तो वह बंद हो जाएगी.

जीपीएस युक्त स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक

इसके अलावा एक वायरलेस डोर लॉक है जो मोबाइल से ऑपरेट होता है.  इसके अलावा स्मार्ट ब्लाइंड स्टिक जो जीपीएस से चलती है. इसमें आगे कोई बाधा आने पर आवाज करती है या वाइब्रेट करती है. छड़ी का इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति की हार्ट बीट बढ़ जाए तो सेंसर से उनके परिजनों को मैसेज चला जाता है. कुल मिलाकर ब्रह्मसरोवर के तट पर गीता जयंती के अवसर पर बच्चों के बनाए ये प्रोजेक्ट लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं.



ये भी पढ़ें- फिर शुरू हुई जाट आरक्षण आंदोलन की सुगबुगाहट, जेल से बाहर आए युवाओं ने दिए संकेत
Loading...

दो लड़कियों में मोहब्बत और फिर सात फेरे, तीसरी लड़की की एंट्री हुई तो मचा कोहराम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुरुक्षेत्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 29, 2019, 7:35 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...