लाइव टीवी

कुरुक्षेत्र : सांस लेना भी हुआ दूभर, पराली के बाद पटाखों से दूषित हुई हवा

Ashok Yadav | News18 Haryana
Updated: October 30, 2019, 6:03 PM IST
कुरुक्षेत्र : सांस लेना भी हुआ दूभर, पराली के बाद पटाखों से दूषित हुई हवा
कुरुक्षेत्र - पराली जलाने के 56 मामले प्रकाश में आए हैं

पराली जलाने के 56 मामले प्रकाश में आए हैं. इसके चलते विभिन्न किसानों के विरुद्ध कुरुक्षेत्र जिला के विभिन्न थानों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है.

  • Share this:
कुरुक्षेत्र. हरियाणा के धर्मनगरी कुरुक्षेत्र (Kurukshetra) में सांस लेना भी दूभर हो गया है. पराली जलाने (Burning Straw) के बाद पटाखे जलाने में भी धर्म नगरी के लोग पीछे नहीं रहे. इस वजह से एयर क्वालिटी (Air Quality) इंडेक्स में 383 नम्बर लेकर धर्मनगरी कुरुक्षेत्र फरीदाबाद (Faridabad) व गुरुग्राम (Gurugram) के बाद तीसरे नंबर पर आ गया है. कृषि विज्ञान केंद्र के क्षेत्रीय निदेशक धर्मवीर सिंह ने कहा कि पराली जलाने के साइड इफेक्ट के चलते पर्यावरण प्रदूषित होने (Pollution) के साथ-साथ सांस की बीमारियां (Breathing Disease) फैलती हैं. वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसी नुकसानदायक गैसें निकलती हैं जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब होता है.

किसानों के खिलाफ FIR

वहीं कुरुक्षेत्र के डिप्टी डायरेक्टर एग्रीकल्चर प्रदीप कुमार ने बताया कि पराली जलाने के 56 मामले प्रकाश में आए हैं. इसके चलते विभिन्न किसानों के विरुद्ध कुरुक्षेत्र जिला के विभिन्न थानों में प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. उन्होंने कहा कि पराली जलाने से धरती की सेहत खराब होने के साथ-साथ आम लोगों को भी सांस लेने में दिक्कत आती है.

वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्साइड, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन डाइऑक्साइड जैसी नुकसानदायक गैसें निकलती हैं जिससे एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब होता है.


अस्थमा के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

वहीं बीएसआर केंद्र के डॉ. पवन बंसल ने कहा कि पहले पराली जलाने से लोग परेशान थे. उसके बाद दिवाली में पटाखों के कारण हवा दूषित हुई है. इन वजहों से अस्थमा के मरीजों की बढ़ोतरी हो रही है. उन्होंने कहा कि युवा और बुजुर्गों में इस मौसम में शरीर में प्रतिरोधक क्षमता कम होती है जिसके कारण वे बीमारियों से ग्रसित हो जाते हैं. डॉक्टर ने उचित समय पर दवा लेने के साथ-साथ लोगों को मास्क पहनने की सलाह दी.

ये भी पढ़ें - नशेड़ी ने 1 हजार रुपये के लिए की हत्या, CCTV फुटेज ने खोले राज
Loading...

ये भी पढ़ें - कांच की बोतलों पर पुशअप लगाकर इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज करवाया नाम

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए कुरुक्षेत्र से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 30, 2019, 6:03 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...