अपना शहर चुनें

States

LIVE NOW

कुरुक्षेत्र में बोले पीएम मोदी- 'ये चौकीदार न रुकने वाला है ना झुकने वाला है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कुरुक्षेत्र की भूमि से देशवासियों को स्वच्छ शक्ति 2019 के तहत स्वच्छता का संदेश दे रहे हैं. पीएम मोदी ने यहां कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया है.

Hindi.news18.com | February 12, 2019, 3:32 PM IST
facebook Twitter Linkedin
Last Updated February 12, 2019

हाइलाइट्स

2:45 pm (IST)
पीएम मोदी ने कहा कि जो भ्रष्ट है, उसको मोदी से कष्ट है. आज सभी विपक्षी इस चौकीदार को डराने में लगे हैं, लेकिन ये चौकीदार न तो गाली से डरेगा, न धमकी से रुकेगा. न मैं रुकूंगा और न अपने रास्ते से डगमगाऊंगा. मैं आगे बढ़ता रहूंगा, देश के लिए काम करता रहूंगा.

2:41 pm (IST)

केंद्र सरकार देश में बड़े अस्पतालों का नेटवर्क किस तेज़ी से बिछा रही है,  इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज 21 AIIMS देश में या तो काम कर रहे हैं या फिर निर्माण का कार्य चल रहा है.इनमें से 14 एम्स पर काम 2014 के बाद शुरु हुआ है.

2:38 pm (IST)

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि बेटियों को किचन के दायरे से बाहर योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. देश में पहली बार बेटियां फाइटर पायलट बनी हैं. महिलाओं को अपने नवजात शिशुओं के अच्छी तरह लालन-पालन के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसके लिए मैटरनिटी लीव को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया गया है.

2:38 pm (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि इसमें एक और एम्स जुड़ने वाला है. जो हरियाणा के रेवाड़ी में बनने वाला है. इसका काम जल्द शुरू होगा.

2:35 pm (IST)

स्वास्थ्य चाहे गरीब का हो या फिर मध्यम वर्ग के परिवार का, सरकार व्यापक रूप से प्रयास कर रही है. चाहे बड़े अस्पतालों का नेटवर्क हो, देशभर के गांवों में डेढ़ लाख वेलनेस सेंटर बनाने का अभियान हो या फिर गरीब को मुफ्त इलाज देने वाली आयुष्मान भारत, एक साथ अनेक काम हो रहे हैं.

2:34 pm (IST)

प्रधानमंत्री ने कहा कि 600 जिलों के 5 लाख गांवों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त किया है. शौचालय अभियान से 45 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिले हैं. इस अभियान ने राजमिस्त्री के बदले रानी मिस्त्री को जन्म दिया। क्योंकि टॉयलेट बनाने की ट्रेनिंग उन्हें दी गई.

2:33 pm (IST)
आजादी के लगभग 70 वर्षों में स्वच्छता का जो दायरा करीब 40% था, वो आज 98% तक पहुंच चुका है. देश भर में साढ़े 4 वर्षों में 10 करोड़ से अधिक टॉयलेट्स बनाए जा चुके हैं. 600 जिलों के साढ़े 5 लाख गांवों ने खुद को खुले में शौच से मुक्त कर दिया है.

2:25 pm (IST)

पीएम मोदी ने कहा कि मुद्रा योजना में 15 करोड़ ऋणों में से लगभग 75% ऋण महिला उद्यमियों को मिले हैं. ‘दीन दयाल अंत्योदय योजना’ के तहत लगभग 6 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हुई हैं. ऐसे सेल्फ हेल्प गुप्स को 75 हजार करोड़ रुपए से अधिक ऋण उपलब्ध कराया गया है.

LOAD MORE
हरियाणा के कुरुक्षेत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रैली को संबोधित करते हुए विपक्ष पर निशाना साधा. मोदी ने कहा कि ये चौकीदार न रुकने वाला है और न झुकने वाला है. पीएम मोदी ने कहा, "जो भ्रष्ट है, उसको मोदी से कष्ट है. आज सभी विपक्षी इस चौकीदार को डराने में लगे हैं, लेकिन ये चौकीदार न तो गाली से डरेगा, न धमकी से रुकेगा. न मैं रुकूंगा और न अपने रास्ते से डगमगाऊंगा. मैं आगे बढ़ता रहूंगा, देश के लिए काम करता रहूंगा."

मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार देश में बड़े अस्पतालों का नेटवर्क तेज़ी से बिछा रही है. इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आज 21 AIIMS देश में या तो काम कर रहे हैं या फिर निर्माण का कार्य चल रहा है. इनमें से 14 एम्स पर काम 2014 के बाद शुरू हुआ है.

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुरुक्षेत्र से देश को नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट और 6 बड़ी सौगातें दीं.वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने इन सभी परियोजनाओं का शिलान्यास किया. यह संस्थान अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के झज्जर परिसर में निर्मित अत्याधुनिक कैंसर अस्पताल सह शोध केंद्र होगा.

NEWS18Haryana LIVE यहां देखने के लिए यहां क्लिक करें-

फोटो

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

चिंता के विचार आपकी ख़ुशी को बर्बाद कर सकते हैं। ऐसा न होने दें, क्योंकि इनमें अच्छी चीज़ों को ख़त्म करने की और समझदारी में निराशा का ज़हरीला बीज बोने की क्षमता होती है। ख़ुद को हमेशा अच्छा परिणाम पाने के लिए प्रोत्साहित करें और ख़राब हालात में भी कुछ-न-कुछ अच्छा देखने का गुण विकसित करें। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। भूमि से जुड़ा विवाद लड़ाई में बदल सकता है। मामले को सुलझाने के लिए अपने माता-पिता की मदद लें। उनकी सलाह से काम करें, तो आप निश्चित तौर पर मुश्किल का हल ढूंढने में क़ामयाब रहेंगे। किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी। काम के लिए समर्पित पेशेवर लोग रुपये-पैसे और करिअर के मोर्चे पर फ़ायदे में रहेंगे। सफ़र के लिए दिन ज़्यादा अच्छा नहीं है। जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है। स्वयंसेवी कार्य या किसी की मदद करना आपकी मानसिक शांति के लिए अच्छे टॉनिक का काम कर सकता है। परेशान? आप पंडित जी से प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें

टॉप स्टोरीज