देशभर से चुनी गईं 12 महिला स्वच्छताग्रहियों को पीएम मोदी ने किया सम्मानित

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि बेटियों को किचन के दायरे से बाहर योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

News18 Haryana
Updated: February 12, 2019, 2:36 PM IST
देशभर से चुनी गईं 12 महिला स्वच्छताग्रहियों को पीएम मोदी ने किया सम्मानित
पीएम नरेंद्र मोदी
News18 Haryana
Updated: February 12, 2019, 2:36 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुरुक्षेत्र में स्वच्छ शक्ति 2019 के तहत कई परियोजनाओं का शिलान्यास किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वच्छ शक्ति कार्यक्रम में 20 हजार महिला सरपंच और पंच को स्वच्छता का संकल्प दिलाने पहुंचे थे. उन्होंने इस कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान के तहत अपने गांवों को खुले शौच से मुक्त कराने के लिए 12 महिला पंच और सरपंचों को सम्मानित किया.

इन महिला सरपंचों के गांव जहां पूरी तरह खुले में शौच मुक्त हैं. वहीं, इन्होंने हर घर में शौचालयों को भी बाहर और अंदर से सजावटी बनाया है. प्रतियोगिता में उनके गांवों के शौचालय स्वच्छ और सुंदर निकले.

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि बेटियों को किचन के दायरे से बाहर योगदान देने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है. देश में पहली बार बेटियां फाइटर पायलट बनी हैं. महिलाओं को अपने नवजात शिशुओं के अच्छी तरह लालन-पालन के लिए पर्याप्त समय मिल सके, इसके लिए मैटरनिटी लीव को 12 सप्ताह से बढ़ाकर 26 सप्ताह किया गया है.



बता दें कि स्वच्छता और ओडीएफ में बेहतर काम को लेकर पिछले साल पेयजल एवं स्वच्छता मंत्रालय की तरफ से आवेदन मांगे थे. इसके बाद देशभर से 12 महिला पंच-सरपंचों को चुना गया. ये सभी 15 महिलाएं अपने गांवों की पंचायत की मुखिया हैं.

इन सभी महिलाओं ने खुले में शौच मुक्त गांव बनाने के लिए एक जैसी बाधाएं पार कीं और मेहनत की. मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र के देहात में लोगों को समझाना काफी मुश्किल काम था. लोगों का विरोध भी झेला, लेकिन परवाह नहीं की. सरकार की तरफ से गांवों में टारगेट मिले, उनसे बढ़कर काम किया.

ये भी पढ़ें:-

उन कश्मीरी युवकों पर भी हो सकती है कार्रवाई, जो AMU के छात्र नहीं
Loading...

सीमा पार कर भारत में घुसे चीनी सैनिक, जवानों के दखल के बाद लौटे वापस
Loading...

और भी देखें

Updated: February 19, 2019 07:50 PM ISTPM मोदी आज काशी वासियों को देंगे करोड़ों की सौगात, ये रहा शेड्यूल
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...