Home /News /haryana /

हरियाणा: भीम रसोई में स्वाद के साथ इनाम, 2 फीट के 3 पराठे खाने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए और ‘बुलेट’ बाइक

हरियाणा: भीम रसोई में स्वाद के साथ इनाम, 2 फीट के 3 पराठे खाने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए और ‘बुलेट’ बाइक

 भीम की खुराक खाने वाला पर्यटक हरियाणा पैवेलियन से मालामाल होकर लौटेगा.

भीम की खुराक खाने वाला पर्यटक हरियाणा पैवेलियन से मालामाल होकर लौटेगा.

Parantha Challenge: पिछले आठ सालों से चार दोस्तों द्वारा पराठे बनाने का काम कर रहे हैं. उनके द्वारा तीन पराठे खाने का खुला चैलेंज दिया गया है. हरियाणा सरकार की ओर से पहली बार अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में इस चैलेंज को पर्यटकों के लिए रखा है. यदि पर्यटक एक साथ तीन पराठे खाता है तो उसे एक लाख का नकद इनाम व बुलेट मोटरसाइकिल मिलेगी.

अधिक पढ़ें ...

कुरुक्षेत्र. अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव (International Gita Festival) में शिल्पकारों का हुनर व शिल्पकला के साथ हरियाणा पवेलियन के लजीज व्यंजन पर्यटकों को रिझाएंगे. हिंदुस्तान के तीन सबसे बड़े पराठा (Paratha)  खाने वाला मालामाल होगा. हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक विभाग के हाथों में पहली बार हरियाणा पवेलियन की कमान होगी. पवेलियन में भीम रसोई में लजीज व्यंजनों के साथ हरियाणवी पकवानों का भी पर्यटक स्वाद चखेंगे.

हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की निदेशिक प्रतिमा चौधरी का कहना है कि पुरुषोत्तमपुरा बाग में बनाए जाने वाले हरियाणा पवेलियन में हरियाणवीं संस्कृति की झलक दिखाई देगी. भीम रसोई आकर्षण का केंद्र होगी तो भीम की खुराक खाने वाला पर्यटक हरियाणा पवेलियन से मालामाल होकर लौटेगा. हिंदुस्तान का सबसे बड़ा पराठा के तीन पराठे खाने पर एक लाख का नकद इनाम व बुलेट मोटरसाइकिल उपहार में मिलेगी. ये स्टाल 9 दिसंबर को शुरू होगा.

हरियाणा पवेलियन में हिंदुस्तान का सबसे बड़ा पराठा के साथ भीम रसोई भी आकर्षण का केंद्र होगी. गुलाबी ठंड में पर्यटक कुल्हड़ की चाय की चुस्की का आनंद लेंगे तो तीज त्योहारों पर बनने वाले पकवान माल-पुहड़े भी स्वाद चखेंगे. हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में हरियाणा पवेलियन बनाया जा रहा है. हरियाणा पवेलियन में हरियाणवीं संस्कृति की झलक दिखाई देगी.

राज्य सरकार के विशेष प्रचार प्रकोष्ठ के ओएसडी गजेंद्र फौगाट बताते है कि हरियाणा पवेलियन हरियाणवीं संस्कृति, खानपान, पहरावे के साथ मिट्टी के दंगल में पहलवानों जोर अजमाईश दिखाई देगी. इसके साथ ही भीम रसोई में हाथ से निकाले हुए खोये की बर्फी, गोहाना की जलेबी, सुहाली, गुलगले व पुड़े सहित अन्य पकवानों का पर्यटक स्वाद चख सकेंगे. इसका मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को हरियाणवीं संस्कृति के साथ जोड़ना है, ताकि उन्हें हरियाणवीं पहनावे के साथ पकवानों के बारे में सहजता के साथ जानकारी मिल सके.

महोत्सव के हरियाणा पैवेलियन में पर्यटक चख सकेंगे 8 तरह के परांठे

ओएसडी गजेंद्र फौगाट का कहना है कि रोहतक वालों का हिंदुस्तान का सबसे बड़ा पराठा है, इसकी लंबाई तकरीबन दो फीट है. पराठे के साथ दही, चटनी, आचार व मक्खन दिया जाएगा. पराठे खाने की शर्त निर्धारित की गई है कि एक साथ बैठकर तीन पराठे खाने वाला ही इनाम का हकदार होगा. पराठे की आठ वैरायटी है, इसमें पनीर, आलू, गोभी, आलू-प्याज मिक्स व सिंपल पराठा शामिल है. यदि पर्यटक एक साथ तीन पराठे खाता है तो उसे एक लाख का नकद इनाम व बुलेट मोटरसाइकिल मिलेगी.

Tags: Food, Haryana news, Street Food

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर