Home /News /haryana /

rss chief mohan bhagwat unveils virat swaroop statue of krishna know features of 40 feet tall statue nodsp

RSS प्रमुख मोहन भागवत ने श्रीकृष्ण की 'विराट स्वरूप' प्रतिमा का किया अनावरण, जानें 40 फुट ऊंची मूर्ति की खूबियां

कुरुक्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने संयुक्त रूप से बृहस्पतिवार को यहां भगवान कृष्ण की ''विराट स्वरूप'' प्रतिमा का अनावरण किया.

कुरुक्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने संयुक्त रूप से बृहस्पतिवार को यहां भगवान कृष्ण की ''विराट स्वरूप'' प्रतिमा का अनावरण किया.

Haryana News: हरियाणा के कुरुक्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने संयुक्त रूप से बृहस्पतिवार को यहां भगवान कृष्ण की ''विराट स्वरूप'' प्रतिमा का अनावरण किया. कुरुक्षेत्र में ज्योतिसर की पवित्र भूमि पर शंखनाद और मंत्रों के उच्चारण के बीच 40 फुट से अधिक ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया. भागवत ने यहां रिमोट कंट्रोल बटन को दबाकर प्रतिमा का अनावरण किया.

अधिक पढ़ें ...

कुरुक्षेत्र. हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने संयुक्त रूप से बृहस्पतिवार को यहां भगवान कृष्ण की ”विराट स्वरूप” प्रतिमा का अनावरण किया. कुरुक्षेत्र में ज्योतिसर की पवित्र भूमि पर शंखनाद और मंत्रों के उच्चारण के बीच 40 फुट से अधिक ऊंची प्रतिमा का अनावरण किया गया.

दत्तात्रेय, खट्टर और गीता ज्ञान संस्थान के अध्यक्ष गीता मनीषी स्वामी ज्ञानानंद महाराज की उपस्थिति में भागवत ने यहां रिमोट कंट्रोल बटन को दबाकर प्रतिमा का अनावरण किया.

35 टन है ‘विराट स्वरूप’ प्रतिमा का वजन
कृष्ण की ”विराट स्वरूप” प्रतिमा का वजन लगभग 35 टन है. यह चार प्रकार की धातुओं- 85 प्रतिशत तांबे और 15 प्रतिशत अन्य धातुओं के मिश्रण से बनी है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार इस विशाल रूप में कृष्ण के नौ रूपों को दर्शाया गया है. बाद में, भगवद् गीता की वर्तमान प्रासंगिकता पर ब्रह्मसरोवर में गीता ज्ञान संस्थान में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भागवत ने कहा कि राज्यपाल ने ठीक ही कहा कि गीता एक समुदाय या संप्रदाय से संबंधित नहीं है, बल्कि पूरी दुनिया को मानवता का सार देती है.

कुरुक्षेत्र में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत ने संयुक्त रूप से बृहस्पतिवार को यहां भगवान कृष्ण की ''विराट स्वरूप'' प्रतिमा का अनावरण किया.

श्रीकृष्ण की ‘विराट स्वरूप’ प्रतिमा का वजन लगभग 35 टन है. यह चार प्रकार की धातुओं- 85 प्रतिशत तांबे और 15 प्रतिशत अन्य धातुओं के मिश्रण से बनी है.

अनुभव केंद्र के नाम से एक सेंटर की होगी स्थापना
ज्योतिसर में ”अनुभव केंद्र” के नाम से एक केंद्र भी स्थापित किया जाएगा. इसके अगले साल तैयार होने की संभावना है. इसे पांच भवनों में बांटा जाएगा. पहले भवन में महाभारत के युद्ध से पहले की घटनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी. इस अवसर पर हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज और शिक्षा एवं पर्यटन मंत्री कंवर पाल भी मौजूद थे.

सीएम खट्टर ने कहा- कृष्ण द्वारा दुनिया को दिये गये संदेश आज भी प्रासंगिक
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि कृष्ण द्वारा दुनिया को दिये गये संदेश आज भी प्रासंगिक हैं. उन्होंने कहा, कृष्ण की विशाल प्रतिमा के अलावा विश्वस्तरीय संग्रहालय भी बनाया जाएगा। संग्रहालय समेत अन्य परियोजनाओं पर करीब 200 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. उन्होंने कहा कि संग्रहालय में महाभारत और सरस्वती सभ्यता की व्याख्या की जाएगी. उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र को कृष्णा सर्किट परियोजना के तहत हरियाणा सरकार और केंद्र द्वारा एक प्रमुख तीर्थ स्थल के रूप में विकसित किया जा रहा है.

Tags: CM Manohar Lal Khattar, Haryana Government

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर