Home /News /haryana /

country s highest bird house built in this district of haryana artisans of gujarat prepared in 38 days hrrm

देश का सबसे ऊंचा पक्षीघरः 38 दिनों की मेहनत, 15 लाख की लागत; पढ़ें कैसा है चिड़ियों का बसेरा

15 लाख रुपए की लागत से बना पक्षी घर, गुजरात के कारीगरों ने केवल 38 दिनों में बनाया.

15 लाख रुपए की लागत से बना पक्षी घर, गुजरात के कारीगरों ने केवल 38 दिनों में बनाया.

Highest Bird House in India: हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में गुजरात के कारीगरों ने अथक मेहनत से पक्षियों के लिए अनोखा बसेरा तैयार कर दिया. एक महीने से ज्यादा समय इसके निर्माण में लगा, तब जाकर देश का सबसे ऊंचा बर्ड्स-टावर तैयार हो सका है.

अधिक पढ़ें ...

महेंद्रगढ़. हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के बाबा जयराम दास धाम पाली में पक्षी घर का निर्माण हुआ है. पक्षी घर 73 फीट ऊंचा है. 15 लाख रुपए की लागत से बने इस पक्षी घर में 3000 पक्षी आश्रय ले सकेंगे. जिले में पहला पक्षी घर बना है. बाबा जयराम दास धाम पाली में आश्रम के संचालकों का कहना है कि जिले में ऐसे और पक्षी घर बनाए जाएंगे. जिले में ऐसे 25 पक्षी घर बनवाने का लक्ष्य है.

कहा गया कि जिले के बाद प्रदेश भर में हर जिले में लोगों के सहयोग से ऐसे पक्ष घर बनाने का भी लक्ष्य है. श्रद्धालुओं द्वारा बनवाए जा रहे 73 फुट ऊंचे पक्षी घर का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है. इस पक्षी घर पर 15 लाख रुपए का खर्च आया है.

इस पक्षी घर के संयोजन का काम देख रहे कैलाश पाली ने बताया कि जन सहयोग से 73 फीट ऊंचे पक्षी घर का निर्माण श्रद्धालुओं द्वारा करवाया गया है. जिसका निर्माण गुजरात के कारीगरों ने किया है. इसमें जो सामग्री लगी है वह सिद्धपुर से मंगाई गई है. 38 दिन में पक्षी टावर बन गया . उनका दावा है कि यह पक्षी घर भारत का सबसे ऊंचा पक्षी घर है. यह सारे इलाके के लिए एक गर्व का विषय है. जिसमें सबसे नीचे चिड़िया जैसे छोटे पक्षियों के लिए घोंसले बनाए गए हैं.

ऊपर की 7 मंजिलों में कबूतर, कोयल, कौवे, तोता, मोडी, कठफोड़ा जैसे पक्षी अपना आशियाना बनाएंगे. पक्षी घर में घोंसले तापमान को ध्यान में रखकर बनाए गए हैं व पक्षियों के लिए दाने पानी की भी व्यवस्था है.उम्मीद है कि सीएम मनोहर लाल खट्टर इस पक्षी घर का उद्घाटन करेंगे. उनको मंदिर कमेटी की तरफ से निमंत्रण भेजा गया है.

Tags: Bird, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर