PM मोदी के साथ ISRO से चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखेगी हरियाणा की बेटी

इसरो के ट्रैकिंग केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी के साथ चन्द्रयान की लैंडिंग देखने को ले कर उत्साहित महेन्द्रगढ की गरिमा ने कहा कि पीएम से मिलने का मौका मिला तो वे बात भी करेंगी.

Sushil Kumar | News18 Haryana
Updated: September 4, 2019, 12:42 PM IST
PM मोदी के साथ ISRO से चंद्रयान-2 की लैंडिंग देखेगी हरियाणा की बेटी
गरिमा 7 सितंबर को पीएम के साथ देखेंगी चंद्रयान-2 की लैंडिंग
Sushil Kumar | News18 Haryana
Updated: September 4, 2019, 12:42 PM IST
महेन्द्रगढ़. हरियाणा (Haryana) के महेंद्रगढ़ (Mahendergarh) जिले की बेटी गरिमा 7 सितंबर को बैंगलोर के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के साथ चंद्रयान-2 की लाइव लैंडिंग देखेगी. क्विज में 600 सेकंड में 20 प्रश्नों के उत्तर मांगे गए थे जबकि गरिमा ने 400 सेकेंड में जवाब दिए. इसके लिये पूरे देश में से प्रत्येक राज्य और केंद्र शाषित प्रदेश से दो- दो बच्चो का चयन किया गया है.

महेन्द्रगढ के मौहल्ला बिढाट के निवासी पवन शर्मा की बेटी गरिमा 7 सितंबर को बैंगलोर के भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंद्रयान-2 की लाइव लैंडिंग देखेगी. गरिमा नौंवी कक्षा में केंद्रीय विद्यालय चुरू में अध्ययनरत है. गरिमा का 25 अगस्त को इसरो (इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन) द्वारा आयोजित ऑनलाइन क्विज़ पर प्रतियोगिता में भाग लेने पर चयन हुआ है.

चन्द्रमा पर चन्द्रयान- 2 की लैंडिंग को बच्चो के साथ साझा करने और विज्ञान के प्रति लोगों की रुचि बरकरार रखने के लिए केंद्र सरकार ने ऑनलाइन क्विज़ करवाई. इसमे भाग लेने वाले प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश से दो- दो बच्चो का चयन किया गया. गरिमा के दादा रत्तन लाल शर्मा पूर्व मुख्याध्यापक ने बताया कि गरिमा शुरू से ही होनहार छात्रा है. गरिमा की माता स्नेहलता भी केंद्रीय विद्यालय में शिक्षिका है.

400 सेकेंड में दिए 20 प्रश्नों के उत्तर 

केंद्रीय विद्यालय की गरिमा ने बताया कि ऑनलाइन क्विज़ में 600 सेकंड में 20 प्रश्नों के उत्तर देने थे, उसने 400 सेकंड में सारे प्रश्नों के जवाब दे दिए थे. 25 अगस्त को ऑनलाइन हुई इस प्रतियोगिता में कक्षा 8 से 10 तक के बच्चो ने भाग लिया था.

इसरो की तरफ से जारी किया गया पत्र


मौका मिला तो पीएम से करेंगी बात
Loading...

इसरो के ट्रैकिंग केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी के साथ चन्द्रयान की लैंडिंग देखने को ले कर उत्साहित महेन्द्रगढ की गरिमा ने कहा कि पीएम से मिलने का मौका मिला तो वे बात भी करेंगी. गरिमा ने बताया कि जिस दिन इसरो का यह पत्र मिला, उस दिन से वह इसरो का केंद्र दखने के लिए उत्साहित है.  वह मम्मी पापा के साथ जयपुर से हवाई जहाज से बेंगलुरु जाएंगी.

भाई की मानें तो बहन मानेगी बड़ी वैज्ञानिक

गरिमा के भाई देव शर्मा ने बताया कि उन्हें अपनी बहन पर गर्व है कि उसने यह इसरो का क्विज क्वालीफाई किया जिसमें वह भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के साथ चन्द्रयान की लाइव लैंडिंग देखेंगी. मुझे उम्मीद है कि मेरी बहन एक दिन इसरो में ही बहुत बड़ी वैज्ञानिक बनेगी.

यह भी पढ़ें: गेस्ट टीचरों ने खून से लिखा पीएम मोदी को खत, कहा-हमें जल्दी पक्का करो

 जजपा के नेता दिग्विजय चौटाला ने कहा, हरियाणा के सीएम अहंकार के नशे में चूर हैं

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए महेंद्रगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 4, 2019, 12:42 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...