HBSE 12th Result 2020: किसान की बेटी मनीषा ने किया टॉप, IAS बनना है लक्ष्य

मनीषा ने हासिल किए 499 अंक
मनीषा ने हासिल किए 499 अंक

मनीषा ने बताया की आईएएस बनना चाहती हैं. मनीषा ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर परीक्षा परिणाम को लेकर संशय था, लेकिन रिजल्ट आने से वो बहुत खुश हूं.

  • Share this:
महेन्द्रगढ़. हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले के गांव सीहमा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की बाहरवीं कक्षा की छात्रा मनीषा कुमारी (Manisha Kumari) पुत्री मनोज कुमार वासी खामपुरा ने हरियाणा शिक्षा बोर्ड की वार्षिक परीक्षा मार्च 2020 में पूरे प्रदेश में 500 में से 499 अंक प्राप्त कर स्कूल और जिला ही नहीं अपितु पूरे प्रदेश में पहला स्थान हासिल किया है. मनीषा के पिता किसान (Farmer) और माता गृहणी है. मनीषा ने बताया कि वो आईएएस बनना चाहती है.

परिवार में वह अपने माता-पिता की सबसे बड़ी संतान है तथा उसके अलावा उसका एक छोटा भाई है. कुमारी मनीषा ने बताया कि उसने  कभी प्राइवेट कोचिंग नहीं ली तथा अपने सरकारी स्कूल के मेहनती व कर्मठ गुरुजनों के मार्ग दर्शन में ही परीक्षा की तैयारी की थी. मनीषा ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व सरकारी स्कूल के अध्यापकों को दिया.

मनीषा बनना चाहती हैं आईएएस



मनीषा ने बताया की आईएएस बनना चाहती हैं. मनीषा ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर परीक्षा परिणाम को लेकर संशय था, लेकिन रिजल्ट आने से वो बहुत खुश हूं. मनीषा ने बताया रोजाना पांच से छह घंटे नियमित पढ़ाई करती थी और उसने कभी कोचिंग नहीं ली. उसे डांस और किताबें पढ़ने का शौक है.
गुरुजनों के मार्गदर्शन से की तैयारी

सरकारी स्कूल के गुरुजनों के मार्ग दर्शन में ही परीक्षा की तैयारी की थी. प्रदेश में टॉप करने पर लोगों के बधाई संदेश लगातार आने लगे. मनीषा की प्रदेश स्तर पर प्राप्त सफलता पर स्कूल के प्राचार्य सुधीर कुमार, एडवोकेट हेमंत सीहमा, खामपुरा के सरपंच पति महेंद्र सिंह ने बधाई देते हुए कुमारी मनीषा के उज्ज्वल भविष्य की मंगल कामना की.

80.34 प्रतिशत रहा रिजल्ट

बता दें कि हरियाणा बोर्ड की 12वीं के नजीते मंगलवार को घोषित हो गए. 86.30 प्रतिशत बेटियां तो 75.06 प्रतिशत बेटों ने सफलता अर्जित की. बोर्ड के इतिहास में दो बातें पहली बार हुईं. 80.34 फीसदी बच्चे पास हुए और आर्ट्स की छात्रा ओवर ऑल टॉपर रही. महेंद्रगढ़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सीहमा की मनीषा को 500 में 499 नंबर मिले.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज