लाइव टीवी

प्रदेश के सबसे पिछड़े जिले नूंह के 10 गांव होंगे स्मार्ट

Kasim Khan | News18 Haryana
Updated: May 17, 2018, 11:49 AM IST
प्रदेश के सबसे पिछड़े जिले नूंह के 10 गांव होंगे स्मार्ट
स्मार्ट विलेज परियोजना का शुभारंभ

टाई गांव में स्मार्टपुर योजना का डिजिटल हब बनाया गया है. शुरुआत में नोकिया-डीईएफ के संयुक्त प्रयासों ने दस गांव स्मार्टपुर योजना के लिए चुने गए हैं.

  • Share this:
 

प्रदेश के सबसे पिछड़ा जिला नूंह मेवात के दस गांवों की सूरत बदलने के लिए नोकिया और डिजिटल एम्पावरमेंट फाउंडेशन के अधिकारियों ने बुधवार को टाई गांव से डिजिटल स्मार्ट विलेज प्रोजेक्ट की शुरुआत की. कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए फिनलैंड की राजदूत नीना वासकुंलाहटी ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की. इसके अलावा नोकिया के इंडिया हैड संजय मलिक के अलावा कई जानी-मानी हस्तियों ने भाग लिया.

इन गांवों को किया गया शामिल

टाई गांव में स्मार्टपुर योजना का डिजिटल हब बनाया गया है. शुरुआत में नोकिया-डीईएफ के संयुक्त प्रयासों ने दस गांव स्मार्टपुर योजना के लिए चुने गए हैं. जिनमें टाई , मालब , सलम्बा , आकेड़ा , अडबर ,बीवां , रायपुरी , खेड़ला , मेवली , सुडाका को शामिल किया गया है.

अगले 3 से 4 सालों में बदली जाएगी 500 गांवों की सूरत

मोबाइल और इंटरनेट की दुनिया का जाना पहचाना नाम नोकिया का दावा है कि अगले 3 -4 वर्षों में तक़रीबन 500 गांवों की सूरत बदलने का काम किया जायेगा. परियोजना में शिक्षा , स्वास्थ्य , वित्त , इंटरटेनमेंट , लाइवलीहुड , गवर्नेंस के क्षेत्र में काम किया जायेगा. टाई गांव में बुधवार को उदघाटन के दिन ऐसे बच्चों को लैपटॉप और कम्प्यूटर चलाने का तथा गेम खेलना का मौका मिल, जो उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था. आर्थिक तंगी के कारण जो बच्चे मोबाइल फ़ोन तक नहीं ले पा रहे थे , उन्हें अब इंटरनेट और सभी सुविधाओं से लैस डिटिजल हब में लेपटॉप इत्यादि चलाने का अवसर प्रदान होगा.

गांव के बच्चे करेंगे इंटरनेट का इस्तेमाल
Loading...

बुधवार को टाई गांव में कार्यक्रम की शुरुआत करते समय फिनलैंड की राजदूत नीना से लेकर नोकिया के इंडिया हैड संजय मलिक और उनकी टीम बेहद उत्साहित नजर आ रही थी. देश में इंटरनेट को 20 साल पहले शुरू करने वाले अमिताभ ने पत्रकारों को बताया कि वे बेहद उत्साहित हैं कि शहरों के बच्चों की तर्ज पर अब इंटरनेट का इस्तेमाल गांव के बच्चे भी करेंगे.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेवात से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 17, 2018, 11:49 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...