9 परीक्षा केंद्रों पर नकल के कारण सोमवार को हुआ 10वीं विज्ञान का पेपर रद्द

बोर्ड चेयरमैन के मुताबिक पूरे प्रदेश में अब तक 50 परीक्षा केंद्रो पर विभिन्न विषयों का पेपर रद्द किए जा चुके हैं. 2 हजार से ज्यादा नकल के केस दर्ज कराए गए हैं.

Qasim Khan | News18 Haryana
Updated: March 26, 2019, 3:05 PM IST
9 परीक्षा केंद्रों पर नकल के कारण सोमवार को हुआ 10वीं विज्ञान का पेपर रद्द
एक परीक्षा केंद्र में निरीक्षण करते हरियाणा भिवानी शिक्षा बोर्ड के चैयरमेन जगबीर सिंह मलिक 
Qasim Khan | News18 Haryana
Updated: March 26, 2019, 3:05 PM IST
सोमवार को हरियाणा के भिवानी शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह मलिक ने  तावडू उपमंडल के चार स्कूलों के 9 परीक्षा केंद्रों पर 10 सदस्यीय टीम के साथ छापेमारी की. उन्होंने भारी अनियमितताएं पाईं और सोमवार को आयोजित हुआ दसवीं का विज्ञान विषय का पेपर रद्द करने के आदेश दिए. बोर्ड चेयरमैन ने बताया कि अब यह पेपर 4 या 5 अप्रैल को जिला केंद्र पर आयोजित होगा.

बोर्ड चेयरमैन ने विस्तारपूर्वक जानकारी देते हुए कहा कि सोमवार को हरियाणा शिक्षा बोर्ड का पूरे प्रदेश में 10वीं कक्षा का विज्ञान विषय का पेपर था. इसी के चलते उन्होंने प्रदेश में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण किया. सोमवार को चेयरमैन ने जब तावडू के गर्ल्स स्कूल में सबसे पहले निरीक्षण किया तो उन्हें परीक्षा केन्द्र के आसपास बड़ी संख्या में पर्चियां मिलीं. दो छात्रों पर नकल पर्ची मिलने पर केस दर्ज किए गए. बोर्ड चेयरमैन ने छात्रों के सिटिंग प्लान को लेकर परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों को हड़काया.



इसके बाद बोर्ड चेयरमैन तावड़ के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, चंद्रावती स्कूल ,एमएसडी स्कूल के परीक्षा केंद्रों का भी निरीक्षण किया. उन्होंने इन परीक्षा केंद्रों के आसपास भी बड़ी संख्या में पर्ची व भीड़ को देखते हुए गुस्से में उक्त विद्यालयों के परीक्षा केंद्र रद्द कर दिए और अगले पेपर में एमएसडी विद्यालय का स्टाफ बदलने का आदेश दिया.

बोर्ड चेयरमैन के मुताबिक तावडू में गर्ल्स स्कूल में दो परीक्षा केंद्र, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में तीन परीक्षा केंद्र, चंद्रावती स्कूल में दो परीक्षा केंद्र व एमएसडी स्कूल में दो परीक्षा केंद्र समेत कुल 9 परीक्षा केंद्रों का सोमवार का विज्ञान का पेपर रद्द कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि पूरे प्रदेश में अब तक 50 परीक्षा केंद्रो पर विभिन्न विषयों का पेपर रद्द किए जा चुके हैं. 2 हजार से ज्यादा नकल के केस दर्ज कराए गए हैं. उन्होंने बताया कि नुह ज़िले में दसवीं व बाहरवीं के कुल 58 परीक्षा केंद्र हैं. इनमें 17 हजार 417 छात्र-छात्राएं परीक्षा दे रही हैं.

यह भी पढ़ें - मेवात: बेर तोड़ने पेड़ पर चढ़े 10वीं कक्षा के दो छात्रों की करंट लगने से मौत

यह भी पढ़ें - खबर का असर : गोहाना में दो दर्जन टीचरों को बोर्ड परीक्षा में रंगे हाथों नक़ल कराते पकड़ायह भी पढ़ें - नेता विपक्ष के पद से अभय चौटाला ने दिया इस्तीफा, विधानसभा अध्यक्ष ने किया मंजूर
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

News18 चुनाव टूलबार

चुनाव टूलबार