लाइव टीवी

COVID 19: नूंह में तबलीगी जमात में आए 71 लोग, सभी मस्जिदों में क्वारेंटाइन
Mewat News in Hindi

Kasim Khan | News18 Haryana
Updated: April 1, 2020, 11:14 AM IST
COVID 19: नूंह में तबलीगी जमात में आए 71 लोग, सभी मस्जिदों में क्वारेंटाइन
स्वास्‍थ्य विभाग लगातार जमातों की स्क्रीनिंग करवा रहा है. (सांकेतिक फोटो)

नूंह जिले में इस समय स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 6 तबलीगी जमात अलग-अलग गावों की मस्जिदों में ठहरी हुई है. ज्यादातर जमात 14 मार्च से पहले यहां आई थी. कुछ जमातों का 28 दिन का समय नूंह जिले में पूरा हो चुका है.

  • Share this:
नूंह. निजामुद्दीन मरकज दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) के तकरीबन दो दर्जन से अधिक पॉजिटिव केस मिलने के बाद तबलीगी जमात पर सवाल उठने लगे हैं . हरियाणा (Haryana) का मुस्लिम बाहुल्य जिला नूंह भी एकाएक चर्चाओं में आ गया, क्योंकि दुनिया भर में तबलीगी जमात का सिलसिला यहीं से शुरू हुआ था. नूंह जिले में इस समय स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक 6 तबलीगी जमात अलग-अलग गावों की मस्जिदों में ठहरी हुई है. ज्यादातर जमात 14 मार्च से पहले यहां आई थी. कुछ जमातों का 28 दिन का समय नूंह जिले में पूरा हो चुका है. स्वास्थ्य विभाग इन जमात की स्क्रीनिंग करा रहा है. कुल 71 सदस्यों में अभी तक कोई भी संदिग्ध या पॉजिटिव केस नहीं मिला है.

मस्जिदों में किया क्वारेंटाइन
मस्जिदों में ही जमातों को क्वारेंटाइन किया गया है. अगर किसी तबलीगी जमात के सदस्य में कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाते हैं , तो उन्हें मालब गांव में बनाए गए आइसोलेशन सेंटर में भर्ती किया जा सकता है.

खूफिया विभाग जानकारी जुटाने में लगा



हरियाणा पुलिस का खुफिया विभाग तबलीगी जमातों की जानकारी जुटाने में जुट गया, तो स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी उन गांव के लिए रवाना हो गई जहां तबलीगी जमात ठहरी हुई थी. नूंह जिले में अभी भी दर्जनों गांव में देश-विदेश से आई तबलीगी जमात ठहरी हुई है. मस्जिदों में ठहरी हुई जमातों की सुबह शाम स्वास्‍थ्य विभाग निगरानी कर रहा है.



दरअसल दुनिया भर से तबलीगी जमात निजामुद्दीन मरकज में आती हैं और उसके बाद उनको अलग-अलग राज्यों में भेजा वह जाता है. जब उनका 40 दिन का चिल्ला समाप्त हो जाता है या फिर 4 महीने का वक्त तबलीगी जमात में पूरा हो जाता है, उसके बाद तबलीगी जमात वापस निजामुद्दीन मरकज आती है. फिर इन्हें घर के लिए रवाना किया जाता है.

 

ये भी पढ़ें- COVID-19: पंचकूला में एक और मामला आया सामने, स्टाफ नर्स पाई गई कोरोना पॉजिटिव

COVID-19: सोनीपत में फंसे ट्रक ड्राइवरों ने कहा- खाली हैं पेट, सरकार ध्यान दे
First published: April 1, 2020, 10:41 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading