लाइव टीवी

CAA Protest: प्रदर्शन कर रहे 18 युवाओं को नूंह पुलिस ने किया गिरफ्तार, कुछ घंटे बाद छोड़ा
Mewat News in Hindi

Kasim Khan | News18 Haryana
Updated: January 4, 2020, 7:21 AM IST
CAA Protest: प्रदर्शन कर रहे 18 युवाओं को नूंह पुलिस ने किया गिरफ्तार, कुछ घंटे बाद छोड़ा
प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार कर पुलिस थाने ले गई

नूंह (मेवात) जिले में बीते शुक्रवार को CAA और NRC का विरोध प्रदर्शन कर रहे करीब 18 युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, हालांकि कुछ घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया गया.

  • Share this:
नूंह (मेवात). हरियाणा (Haryana) के नूंह (मेवात) जिले में बीते शुक्रवार को CAA (Citizenship Amendment Act) और NRC (National Register of Citizens) का विरोध प्रदर्शन (Protest) कर रहे करीब 18 युवाओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया, हालांकि कुछ घंटे बाद उन्हें छोड़ दिया गया. बता दें कि जिला मुख्यालय नूंह में जामा मस्जिद से लेकर लघु सचिवालय तक विरोध प्रदर्शन करने वाले युवाओं को नूंह पुलिस ने गांधी पार्क के पास से गिरफ्तार किया था.

युवाओं को छुड़ाने थाने पहुंचे पीसीसी सदस्य मेहताब अहमद

पुलिस गिरफ्तार किए गए युवाओं को लेकर कार्रवाई के लिए सिटी थाना नूंह पहुंची. जैसे ही प्रदर्शन कर रहे युवाओं की गिरफ्तारी की खबर राजनीतिक हलकों में पहुंची, तो सिटी थाना नूंह में कांग्रेस विधायक आफताब अहमद के छोटे भाई पीसीसी सदस्य मेहताब अहमद पहुंच गए. इतना ही नहीं जिला मेवात बार एसोसिएशन के दर्जनभर से ज्यादा सदस्यों ने सिटी थाने की तरफ रुख किया. उन्होंने पुलिस के अधिकारियों से गिरफ्तार किए गए युवाओं को रिहा करने की बात कही.

पुलिस ने हिदायत देकर युवाओं को छोड़ा



पुलिस ने करीब 2-3 घंटे के बाद सख्त हिदायत देकर उन युवाओं को छोड़ दिया. मुस्लिम बाहुल्य नूंह जिले में CAA और NRC के खिलाफ एक बड़ा विरोध प्रदर्शन किया गया. बता दें कि नूंह शहर से घासेड़ा गांव तक करीब 7 किलोमीटर का पैदल मार्च बहुत ही कामयाब रहा था, जिसके बाद लगातार अलग-अलग खंड स्तर पर विरोध प्रदर्शनों का दौर अभी भी जारी है. शुक्रवार को हुए विरोध प्रदर्शन को रोकने के लिए पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन के अधिकारियों ने करीब 3 दर्जन लोगों को नोटिस देकर भीड़ को ज्यादा इकट्ठा करने में कामयाब नहीं होने दिया. बावजूद इसके सैकड़ों युवा जुम्मे की नमाज के बाद जामा मस्जिद नूंह के सामने जमा हो गए और विरोध करते हुए गांधी पार्क पहुंचे. तभी वहां पहले से तैनात बड़ी संख्या में पुलिस बल ने उन्हें रोक लिया और बस में बैठाकर सिटी थाना ले आए.

 प्रदर्शनकारियों ने कहा- विरोध जारी रहेगा

पत्रकारों से बातचीत के दौरान प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पुलिस प्रशासन ने विरोध प्रदर्शन को कमजोर करने के लिए न केवल नोटिस थमाया बल्कि उन्हें गिरफ्तार भी किया. प्रदर्शनकारी युवाओं ने कहा कि उनका विरोध प्रदर्शन CAA और NRC को लेकर थमने वाला नहीं है.

मेवात में लोगों ने अनोखे तरीके से किया विरोध प्रदर्शन

वहीं मेवात के लोगों ने CAA और NRC का विरोध करने के लिए दूसरा तरीका निकाला है. जिले की कई सड़कों और कई जगहों पर नो सीएए और नो एनआरसी लिखा हुआ दिखाई दिया है. लोगों ने अपने घरों पर काले झंडे लगाकर इन बिलों का विरोध कर रहे हैं. मालूम हो कि मेवात जिले में सीएए और एनआरसी के खिलाफ होने वाले प्रदर्शनों पर रोक लगाने के लिए पिछले 10-15 दिनों से धारा 144 लगी हुई है.

ये भी पढ़ें:- पंचकूला हिंसा मामला: राम रहीम के खिलाफ एक और याचिका दाखिल

ये भी पढ़ें:- अकाली दल की सरपंच के पति की गोलियां मारकर हत्या

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेवात से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 4, 2020, 7:19 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर