Home /News /haryana /

मेवात में जारी है धर्मांतरण का खेल, दो अलग-अलग मामले दर्ज, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

मेवात में जारी है धर्मांतरण का खेल, दो अलग-अलग मामले दर्ज, मुख्य आरोपी गिरफ्तार

नूंह के डीएसपी ने कहा कि अबू बकर को रिमांड पर लेकर उसके नेटवर्क का पता लगाया जाएगा.

नूंह के डीएसपी ने कहा कि अबू बकर को रिमांड पर लेकर उसके नेटवर्क का पता लगाया जाएगा.

नूंह के डीएसपी सुधीर तनेजा ने कहा कि मुख्य आरोपी अबू बकर गिरफ्तार कर लिया गया है. नामजद अभियुक्तों की तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है. अबू बकर को रिमांड पर लेने के बाद ही पूरे नेटवर्क का पता चल सकेगा.

नूंह मेवात. आर्थिक तंगी और मानसिक तनाव से जूझ रहे युवाओं को जाल में फंसाकर धर्म परिवर्तन कराया जा रहा है. नूंह पुलिस ने दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज कर मुख्य आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस अन्य नामजद आरोपियों की तलाश में जुटी है. मेवात जिले में इस तरह का यह पहला मामला सामने आया है. अब पुलिस इस पूरे नेटवर्क को खंगालने में जुट गई है.

राजेश का भी कराया धर्म-परिवर्तन

दर्ज मामले के मुताबिक, बरोटा के रहने वाले रमेश उर्फ राजेश के बेटे मनोज कुमार ने रोजकामेव पुलिस को दी शिकायत में कहा कि सलंबा के रहने वाले अबू बकर, तावड़ू के दिलशाद मौलाना, खरकड़ी के मौलाना मुबीन और मास्टर सोहराब के अलावा कुछ लोगों ने लालच देकर उसका धर्म परिवर्तन कराया. आरोप है कि धर्म परिवर्तन करते समय मौलाना दिलशाद ने कागजात तैयार कराया और धर्म बदलने के कागजात अपने पास रख लिए. मनोज के मुताबिक, उन्होंने कहा कि मूर्ति पूजा में कोई दम नहीं है. मनोज का आरोप है कि उसे जान से मारने की धमकियां भी दी गईं. अप्रैल 2021 में वह जैसे-तैसे इनके चंगुल से भागकर अपने गांव बारोटा पहुंच गया. पुलिस को दिए गए बयान में मनोज ने कहा कि उपरोक्त लोग ग्लोबल पीस सेंटर चलाते हैं. कलीम सिद्दीकी नाम का व्यक्ति भी इनके संपर्क में है. हिंदू युवाओं को बहला-फुसलाकर ये लोग इस्लाम धर्म कबूल करवाते हैं. पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है. अबू बकर को गिरफ्तार कर लिया है. उसे कोर्ट में पेश कर नूंह पुलिस रिमांड पर लेने की तैयारी कर रही है.

दूसरी शिकायत देवेंद्र ने दर्ज कराई

दूसरा मामला नूंह के रहनेवाले आजाद के बेटे देवेंद्र उर्फ लीलू ने दर्ज कराया है. पुलिस को दी गई शिकायत में देवेंद्र ने कहा कि कुछ वर्ष पहले से परिवार से उसका मनमुटाव चल रहा था और इसके कारण वह मानसिक रूप से परेशान था. इसी बात का फायदा उठाकर धर्म परिवर्तन कराने वाला अबू बकर अपने कुछ साथियों के साथ उसके पास आया. उसने घरवालों के खिलाफ भड़का कर और पैसे का लालच देकर उसका धर्मांतरण करा दिया. आरोप है कि मार्च 2017 में वह दिल्ली में किसी जगह लेकर गया, वहां पर उसका धर्म परिवर्तन करवाया गया. अबू बकर पर आरोप है कि उसने उसे डराने और जान से मारने की धमकी देकर इस्लामिक जमात में भेज दिया. अबू बकर ने हिंदू धर्म, मूर्ति पूजा व हिंदू देवी-देवताओं के बारे में बहुत ही अपमानजनक बातें कहीं.

देवेंद्र को बना दिया मोहम्मद जैद

देवेंद्र ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि जमात के दौरान अबू बकर ने मेरे धर्मांतरण के कागजात बनवाए और मेरा नाम बदलकर मोहम्मद जैद रखवा दिया गया. मुझे जब अबू बकर ने जमात में भेजा तो उसने मेरे तीन नाबालिग बच्चों को भी जबरदस्ती अपने पास रख लिया. अबू बकर ने उनपर दबाव बनाकर उन्हें भी जबरन इस्लाम धर्म में लाने की कोशिश की. देवेंद्र ने पुलिस को दी गई शिकायत में कहा कि अबू बकर ही नेटवर्क का असली मास्टरमाइंड है, जो बेसहारा बच्चों को ढूंढ़कर उनको पैसे, जमीन-जायदाद, शादी की तैयारी का लालच देकर इस्लाम धर्म कबूल करवाता है. अबू बकर का कलीम सिद्दीकी नाम के व्यक्ति से संबंध है, वह ग्लोबल पीस सेंटर भी चलाता है.

अबू बकर को रिमांड पर लेने की तैयारी

हिंदू-मुस्लिम भाईचारे के लिए दुनिया भर में मशहूर हरियाणा की धरती के मेवात में इस बार धर्मांतरण का नया मामला सामने आया है. नूंह के डीएसपी सुधीर तनेजा ने पत्रकारों से कहा कि मुख्य आरोपी अबू बकर को गिरफ्तार कर लिया गया है. उसको रिमांड पर लेने की तैयारी की जा रही है. डीएसपी ने कहा कि जिनलोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया गया है, उनकी तलाश में पुलिस छापेमारी कर रही है. अबू बकर को रिमांड पर लेने के बाद ही पूरे नेटवर्क का पता चल सकेगा.

अबू बकर भी था कभी हिंदू! पुलिस खंगाल रही ‘कुंडली’

कहते हैं कि अबू बकर भी हिंदू था. बाद में उसने धर्म परिवर्तन कराया है मुस्लिम बन गया. मेवात पुलिस अब अबू बकर की कुंडली खंगालने में लगी है कि यह कहां का रहने वाला है और इसका असली नाम क्या है. अबू बकर ने किसके कहने पर इस्लाम धर्म कबूल किया था. कुल मिलाकर पुलिस को इस पूरे नेटवर्क की तह तक जाने के लिए काफी पसीना बहाना पड़ सकता है.

Tags: Haryana news, Illigal Religious Conversion, Nuh Police

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर