Home /News /haryana /

हरियाणा: मेवात में डेंगू के 175 मामलों की पुष्टि, वायरल फीवर से अब तक 18 की गई जान

हरियाणा: मेवात में डेंगू के 175 मामलों की पुष्टि, वायरल फीवर से अब तक 18 की गई जान

डॉ. विमलेश तिवारी ने बताया कि तिरवाड़ा गांव के 6 वर्षीय जिस बच्चे की डेंगू से जान गई है. (सांकेतिक फोटो-PTI)

डॉ. विमलेश तिवारी ने बताया कि तिरवाड़ा गांव के 6 वर्षीय जिस बच्चे की डेंगू से जान गई है. (सांकेतिक फोटो-PTI)

हरियाणा (Haryana) के मेवात जिले में आए दिन डेंगू के मामले सामने आ रहे हैं. सरकारी अस्पताल से लेकर प्राइवेट अस्पताल तक में डेंगू के मरीजों का इलाज हो रहा है. इसकी चपेट में बच्चे ज्यादा आ रहे हैं.

मेवात. हरियाणा के मेवात जिले (Mewat District) में डेंगू के केसों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जिले में 175 डेंगू के मामलों (175 Dengue Cases) की पुष्टि हो चुकी है. वहीं, जिले में डेंगू से पहली मौत भी दर्ज की गई है, जिसकी पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने कर दी है. जिले के पुनहाना विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले तिरवाड़ा गांव (Tirwada Village) में 6 वर्ष के बच्चे की जान डेंगू की वजह से गई है. यह जानकारी डॉ. विमलेश तिवारी जिला महामारी रोग विशेषज्ञ ने दी है. जबकि, वायरल फीवर से जिले भर में अब तक 18 मरीजों की मौत हो गई है. डॉ. विमलेश तिवारी ने बताया कि जिले में अब डेंगू के कुल 6 मरीज स्वास्थ्य विभाग के संस्थानों में भर्ती हैं. अधिकतर लोग ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं.

डॉ. विमलेश तिवारी ने बताया कि तिरवाड़ा गांव के 6 वर्षीय जिस बच्चे की डेंगू से जान गई है, वह गत 11 अक्टूबर को पुनहाना के एक निजी अस्पताल में भर्ती हुआ था. जिसके बाद उसे अल आफिया सामान्य अस्पताल मांडीखेड़ा में रेफर किया गया था. और यहां से उसे गत 12 अक्टूबर को राजकीय शहीद हसन खान मेवाती मेडिकल कॉलेज नल्हड़ में रेफर कर दिया गया, जहां उसने उपचार के दौरान गत 13 अक्टूबर को दम तोड़ दिया था. कुल मिलाकर डेंगू से जिले में पहली मौत दर्ज की जा चुकी है. यहां यह बताना जरूरी है कि जितने भी मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है, यह सभी मरीज स्वास्थ्य विभाग के पीएचसी, सीएचसी और सामान्य अस्पताल में भर्ती हुए थे.

क्षेत्र के लिए चिंता का विषय है
उन्होंने बताया कि इसके अलावा निजी अस्पतालों में भी बड़ी संख्या में लोगों ने डेंगू का इलाज कराया. निजी अस्पताल के आंकड़े इसमें शामिल नहीं हैं. कुल मिलाकर जिले में डेंगू के केसों की संख्या लगातार बढ़ रही है. हाल ही में जो बेमौसम बरसात हुई है, उससे स्वास्थ्य विभाग चिंतित है. कुल मिलाकर जलभराव व गंदगी की वजह से डेंगू मच्छरों की संख्या बढ़ सकती है. अगर मच्छरों की संख्या बढ़ी तो डेंगू के मरीजों की संख्या भी बढ़ना लाजमी है. इसलिए स्वास्थ्य विभाग की हालात पर पूरी नजर है. कोरोना से परेशान लोगों को डेंगू का डंक सताने लगा है. स्वास्थ्य विभाग की लाख कोशिशों के बावजूद भी डेंगू के केस में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, जो क्षेत्र के लिए चिंता का विषय है.

Tags: Dengue, Dengue alert, Haryana news, Mewat

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर