लाइव टीवी

दिल्‍ली के पास फिर भी मेवात देश का सबसे पिछड़ा इलाका

News18 Haryana
Updated: March 29, 2018, 9:12 PM IST
दिल्‍ली के पास फिर भी मेवात देश का सबसे पिछड़ा इलाका
देश का सबसे पिछड़ा जिला मेवात

नीति आयोग की मानें तो देश के 101 संभावना वाले पिछड़े जिलों में भी हरियाणा का मेवात सबसे पिछड़ा है.

  • Share this:
हरियाणा में भले ही विकास के लाख दावे किए जाएं लेकिन दिल्ली-एनसीआर के सबसे करीब होने के बावजूद मेवात क्षेत्र अब भी देश के पिछड़े जिलों में भी सबसे पिछड़ा है जिसको नीति आयोग की रैंकिंग में सिर्फ 26 फीसदी स्कोर मिले हैं.  इसका मतलब ये है कि शिक्षा, स्वास्थ्य और बुनियादी सुविधाओं के मामले में नूंह जिले की स्थिति खराब है.

नीति आयोग की मानें तो देश के 101 संभावना वाले पिछड़े जिलों में भी हरियाणा का मेवात सबसे पिछड़ा है. इसके बाद तेलंगाना का आसिफाबाद, मध्य प्रदेश का सिंगरौली, नगालैंड का किफिरे और उत्तर प्रदेश का श्रावस्ती पांच सबसे पिछड़े जिलों में शामिल हैं.

नीति आयोग ने जिन 115 संभावना वाले जिलों की पहचान की है, उनमें से 101 के आंकड़े राज्य सरकारों से मिल गए हैं और इनकी पहली रैंकिंग बुधवार को राजधानी दिल्ली में जारी की गई. नीति आयोग के मुताबिक इस रैंकिंग का उद्देश्य किसी जिले को नीचा और किसी अन्य को बेहतर बताना नहीं है बल्की विकास की आपसी प्रतिस्पर्द्धा के लिए प्रोत्साहित करना है.

जारी की गई रिपोर्ट में 101 जिलों में यूपी के आठ और बिहार के 12 जिलें शामिल है जबकि पंजाब के मोगा और फिरोजपुर जिला भी है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेवात से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 29, 2018, 6:04 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...