• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा के नूंह में टिड्डी दल का हमला, किसान चिंतित

हरियाणा के नूंह में टिड्डी दल का हमला, किसान चिंतित

टिड्डियों के हमले से किसान चिंतित (सांकेतिक तस्वीर)

टिड्डियों के हमले से किसान चिंतित (सांकेतिक तस्वीर)

सरकार व कृषि विभाग टिड्डी दल (Locust Squad) के हमले से कैसे निपटती है, इस पर भी इलाके के किसानों की नजर लगी हुई है.

  • Share this:
    नूंह. टिड्डी दल ने हरियाणा के नूंह जिले के पुनहाना तथा फिरोजपुर झिरका खंड के किसानों की मुश्किल बढ़ा दी है. टिड्डी दल ने किसान (Farmer) के पशु चारे ज्वार-बाजरा की खेती पर सीधा हमला बोला है. कोरोना वायरस के साथ-साथ बरसात में लगातार हो रही देरी से किसान पहले ही चिंतित और परेशान था. रही-सही कसर टिड्डी दल (Locust Sqaud) ने पूरी कर दी.

    सरकार व कृषि विभाग ने टिड्डी दल को रोकने के बड़े-बड़े दावे किए थे, लेकिन उसके बावजूद भी टिड्डी दल ने नूंह जिले के दर्जनों गांव में अपना डेरा डाल लिया है. हालांकि कृषि विभाग टिड्डी दल को मारने व भगाने में जुटा हुआ है, लेकिन किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें टिड्डी दल को देखकर साफ देखी जा सकती हैं.

    टिड्डियों से किसान परेशान

    किसान बड़ी तादाद में आई टिड्डियों से बेहद परेशान हैं. दरअसल एक तो नूंह जिले में पहले ही लगातार बरसात में हो रही देरी व जमीनी तथा नहरी पानी नहीं होने से किसान परेशान था. बरसात में ज्वार और बाजरे की खेती होने के आसार जग रहे थे, लेकिन बरसात के शुरू होने से पहले ही छोटी-छोटी ज्वार बाजरे की फसलों पर टिड्डी दल ने हमला बोल दिया.

    हर जगह नजर आ रहा टिड्डी दल

    कपास की खेती पर भी टिड्डी दल का असर साफ देखा जा सकता है. टिड्डी दल इलाके में किसी मधुमक्खी की तरह लगातार भिन्न-भिन्न आ रहा है. आसमान से फसलों तक जहां भी नजर जाती है  चारों तरफ टिड्डी दल ही नजर आता है. अब देखना यह है कि टिड्डी दल कब तक जिले में डेरा डाले रहता है और किसानों की फसलों को टिड्डी दल से कितना नुकसान होता है.

    किसानों ने कही ये बात

    सरकार व कृषि विभाग टिड्डी दल के हमले से कैसे निपटती है, इस पर भी इलाके के किसानों की नजर लगी हुई है. किसानों ने कहा कि अभी तो टिड्डी दल नूंह जिले के पुन्हाना इलाके में आया है. अगर यह कुछ दिन नहीं मारा गया या नहीं भगाया गया तो इसके गंभीर परिणाम किसानों को भुगतने पड़ सकते हैं.

     

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज