लोकसभा चुनाव 2019: आचार संहिता लगते ही मेवात में बोर्ड फ्लेक्स हटाने में आई तेजी
Mewat News in Hindi

लोकसभा चुनाव 2019: आचार संहिता लगते ही मेवात में बोर्ड फ्लेक्स हटाने में आई तेजी
लोकसभा चुनाव 2019: आचार संहिता लगते ही मेवात में बोर्ड फ्लेक्स हटाने में आई तेजी

नूंह (मेवात) जिले में लोकसभा चुनाव 2019 का डंका बज चुका है. चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से निर्विवाद कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी से लेकर चुनाव आयोग तक गंभीर है.

  • Share this:
हरियाणा के नूंह (मेवात) जिले में लोकसभा चुनाव 2019 का डंका बज चुका है. चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से निर्विवाद कराने के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी से लेकर चुनाव आयोग तक गंभीर है. बता दें कि छठे चरण में 12 मई को हरियाणा की 10 सीटों पर लोकसभा चुनाव के लिए वोट डाले जाएंगे. इस दौरान धारा 144 भी जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी नूंह पंकज ने लगाने की बात कही है.

इसमें पेट्रोल पंप और सार्वजनिक स्थानों से लेकर शहर और गांवों में लगे बोर्ड, फ्लेक्स आदि को हटाने की दिशा में तेजी से काम चल रहा है. नूंह डीसी पंकज यादव की मानें तो अभी पूरे जिले से बोर्ड आदि नहीं हटे हैं, लेकिन जल्द ही हटा दिए जाएंगे.

आपको बता दें कि सरकार की स्कीमों से लेकर रैलियों आदि के बैनर, पोस्टर, बोर्ड, फ्लेक्स आदि राजनीतिक दलों द्वारा लगाए जाते हैं. इसे सीधे तौर पर आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाता है. इसके अलावा अगर कोई उम्मीदवार आगे बोर्ड, फ्लेक्स आदि छपवाता है, तो निर्वाचन अधिकारी से इजाजत लेनी पड़ती है. साथ ही इसमें प्रिंटर से लेकर छपवाने वाले की पूरी डिटेल ली जाती है. कुल मिलाकर चुनाव आयोग की पैनी नजर चुनाव के प्रचार-प्रसार के संसाधनों पर रहने वाली है.



गौरतलब हो कि इस बार 7 चरणों में मतदान होगा. लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा वहीं 23 मई को वोटों की गिनती होगी. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग 18 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 23  अप्रैल, चोथे चरण की वोटिंग 29 अप्रैल, पांचवें चरण की वोटिंग 6 मई, छठा चरण 12 मई और सांतवा व अंतिम चरण की वोटिंग 19 मई को होगी.
ये भी पढ़ें:- Lok Sabha Election 2019: जानें, हरियाणा में कब-किस सीट पर होगा चुनाव 

ये भी पढ़ें:- BJP में शामिल होना टिकट की गारंटी नहीं, योग्य उम्मीदवारों को ही मिलेगी टिकट : कलराज मिश्र
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज