लाइव टीवी

मेवात को मिला तोहफा, कॉलेजों में इसी सत्र से साइंस फैकल्‍टी

Kasim Khan | News18 Haryana
Updated: May 7, 2018, 6:47 PM IST
मेवात को मिला तोहफा, कॉलेजों में इसी सत्र से साइंस फैकल्‍टी
साइंस फैकल्‍टी शुरू होने की जानकारी देते हुए डीसी अशोक कुमार शर्मा.

पीजी कॉलेज और साइंस फैकल्‍टी शुरू होने से अब मेवात के बच्चों को दूरदराज इलाकों में दाखिला लेने के लिए नहीं जाना पड़ेगा.

  • Share this:
शिक्षा के क्षेत्र में सूबे में सबसे फिसड्डी मेवात की सुध मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ली है. देश को पहला शिक्षा मंत्री देने वाला मेवात शिक्षा से महरूम था. जिले में कॉलेज तो समय के साथ बढ़ते गए, लेकिन इनमें साइंस संकाय की कमी लगातार छात्रों को खल रही थी. मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मेवात की आवाम की इस समस्या को गंभीरता से लिया तो साइंस फैकल्‍टी भी आसानी से मिल गई.

साइंस फैकल्टी की इस सत्र से शुरुआत होने की खबर समाजसेवी संगठन मेवात विकास सभा के पदाधिकारियों को लगी तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा. सोमवार को मेवात विकास सभा के प्रधान सलामुद्दीन की अगुवाई में कई पदाधिकारियों ने डीसी अशोक कुमार शर्मा से मुलाकात की और सरकार तथा प्रशासन का आभार जताते हुए फूलों का गुलदस्ता भेंट किया.

दूसरी तरफ उपायुक्त अशोक शर्मा ने जिले के सभी एसडीएम और शिक्षा विभाग के अधिकारि‍यों के साथ बैठक की. उपायुक्त नूंह (मेवात) अशोक कुमार शर्मा ने पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि राजकीय कॉलेज नगीना को पीजी कालेज का दर्जा दिया गया है. इस खंडहरनुमा कॉलेज की जल्द ही आबोहवा बदली जाएगी. इस कॉलेज को मॉडल कॉलेज के रूप में विकसित किया जाएगा.

पीजी कॉलेज और साइंस फैकल्‍टी शुरू होने से अब मेवात के बच्चों को दूरदराज इलाकों में दाखिला लेने के लिए नहीं जाना पड़ेगा. नगीना में इतिहास में एमए और तावडू तथा कन्या महाविद्यालय सालाहेड़ी में बीएससी की पढ़ाई शुरू होगी. सरकार के इस फैसले का इलाके की जनता तहेदिल से स्वागत किया है.

आपको बता दें कि नूंह मेवात जिले की आबादी लगभग 14 लाख है. नगीना कॉलेज कई दशक पहले तो सालाहेड़ी कॉलेज कुछ साल पहले ही बना, लेकिन साइंस फैकल्‍टी पहली बार इलाके के छात्र-छात्राओं को नसीब हो पाएगी. इसके अलावा फिरोजपुर झिरका में शांति सागर जैन कॉलेज चल रहा है, तो पुन्हाना में कन्या कॉलेज निर्माणाधीन है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेवात से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 7, 2018, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...