लाइव टीवी

मेवात जिले की टीम को चंपारण में पीएम करेंगे सम्मानित

Kasim Khan | News18 Haryana
Updated: April 1, 2018, 2:38 PM IST
मेवात जिले की टीम को चंपारण में पीएम करेंगे सम्मानित
बिहार के लिए रवाना हुई मेवात (नूंह) की टीम.

दस अप्रैल को चंपारण बिहार में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में मेवात (नूंह) जिले की टीम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्मानित करेंगे.

  • Share this:
रविवार को एडीसी कार्यालय नूंह से करीब 25 कर्मचारियों की टीम बिहार के लिए रवाना हुई. निगरानी समिति नूंह के चेयरमैन आरएसएस नेता नरेंद्र शर्मा ने नूंह बस अड्डा पर हरी झंडी दिखाकर टीम को रवाना किया. टीम कई दिनों तक बिहार में लोगों से अपने अनुभव साझा करेगी. एडीसी जयबीर सिंह आर्य के पीए जाहिद हुसैन भी टीम की हौसला अफजाई करते नजर आए.

इससे पूर्व अतिरिक्त उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य की अध्यक्षता में कई दिन पहले उनके कार्यालय में प्रधानमंत्री आवार्ड के लिए नूंह से चंपारण (बिहार) जाने वाली 25 सदस्‍यीय टीम के सर्वश्रेष्ठ स्वच्छताग्राहियों को प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया.

एडीसी के पीए जाहिद हुसैन एवं आरएसएस नेता नरेंद्र शर्मा ने बताया कि जिले से अच्छा कार्य करने वाले स्वच्छ भारत के कर्मचारी तथा सरपंच, पंच, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, खंड समन्वयक की टीम को गोबिंदराम प्रजापत जिला कार्यक्रम प्रबंधक एवं जिला सलाहकार के नेतृव में नूंह से रविवार को रवाना किया जा रहा है.

उन्होंने बताया कि दो अप्रैल को पटना में बिहार राज्य के प्रशासन के साथ टीम की बैठक आयोजित की जाएगी. तीन से नौ अप्रैल तक हरियाणा राज्य के अपने अनुभव को बिहार के ग्रामीण कार्य क्षेत्र में साझा किया जाएगा. इससे टीम को सीखने-सिखाने का और अपने विचार-अनुभव का आदान-प्रदान करने का अवसर प्राप्‍त होगा.

उन्होंने बताया कि दस अप्रैल को चंपारण बिहार में होने वाले राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में मेवात (नूंह) जिले की टीम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सम्मानित करेंगे. इस टीम को जाने से पूर्व प्रशिक्षण में स्वच्छ भारत मिशन की निगरानी कमेटी के गठन और उसके कार्य, साबुन से हाथ धुलाई की विधि, बीमारियों की रोकथाम, ट्रिगरिंग, फालोअप, सुबह-शाम की निगरानी, घर-घर संपर्क, शर्मसार यात्रा, मेपिंग, शौचालय के प्रकार, तकनीकी जानकारी, ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन, मासिक माहवारी के समय की स्वच्छता तथा गांव को खुले में शौच से मुक्त करने हेतु अपनाई गई विधियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई.

यह टीम बिहार के गांवों में अपनाई जा रही स्वच्छता की गतिविधियों का अवलोकन करेगी. इस टीम का दौरा हरियाणा तथा बिहार दोनों राज्य के लिए लाभदायक सबित होगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेवात से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2018, 2:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...