मेवात के किसानों को रास आने लगी 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'

जागरूकता बढ़ने के साथ नूंह मेवात जिले के किसान अब रबी और खरीफ दोनों ही फसलों का बीमा करवा रहे हैं, जिसके कारण मौसम की मार पड़ने पर भी किसान को किसी प्रकार के नुकसान का डर नहीं रहता.

Kasim Khan | News18 Haryana
Updated: September 23, 2018, 11:49 AM IST
मेवात के किसानों को रास आने लगी 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना'
किसान
Kasim Khan | News18 Haryana
Updated: September 23, 2018, 11:49 AM IST
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) नूंह-मेवात जिले के किसानों को रास आने लगी है. जिले में फसल बीमा योजना के लाभार्थियों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. जागरूकता बढ़ने के साथ किसान अब रबी और खरीफ दोनों ही फसलों का बीमा करवा रहे हैं, जिसके कारण मौसम की मार पड़ने पर भी किसान को किसी प्रकार के नुकसान का डर नहीं रहता.

बता दें कि हर साल प्राकृतिक आपदा के चलते किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. आंधी, तेज बारिश, बाढ़ और ओलावृष्टि से किसानों की हजारों हेक्टेयर की फसल और मेहनत खराब हो जाती है और किसानों को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. इन्हीं बातों को ध्यान में रखकर केंद्र सरकार ने वर्ष 2016 में 'प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना' की  शुरूआत की थी. इसके तहत खरीफ की फसल के लिये 2 फीसदी और रबी की फसल के लिये महज 1.5 फीसदी के प्रीमियम भुगतान पर किसानों के फसल का बीमा किया जाता है. इस योजना के तहत वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के लिए किसानों को 5 फीसदी प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है.

यह भी पढ़ें- हरियाणा के किसान अब फसलों के साथ-साथ बिजली का भी करेंगे उत्पादन!

देश के अन्य जिलों के ही तरह शुरू में नूंह-मेवात जिले में भी किसान फसल का बीमा करवाने से कतराते थे, लेकिन जागरूक्ता बढ़ने के साथ किसान अब बाजरा, कपास, धान, गेंहू जैसे फसलों का बीमा करा रहे हैं. फसल का बीमा होने के कारण किसान को फसल का उचित मूल्य मिल रहा है.

ओलावृष्टि, जलभराव या किसी बीमारी के कारण खराब हुए फसलों का भी उचित मूल्य किसान को बीमा कम्पनियों से मिल जाता है. किसानों ने बताया कि शुरुआत में उन्हें दिक्कत आई थी, लेकिन अब वे हर छमाही में फसल बीमा योजना का लाभ उठा पा रहे हैं. नूंह मेवात के लोगों का मुख्य व्यवसाय खेती है जो कि पूरी तरह मॉनसून पर आधारित है. हालांकि इस बार बारिश अच्छी होने के कारण फसल की पैदावार पिछले साल की तुलना में अच्छा होने का अनुमान है.

यह भी पढ़ें- सीएम खट्टर हरियाणा में करनाल से करेंगे 'आयुष्‍मान भारत' की शुरुआत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मेवात से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 23, 2018, 10:13 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...