लाइव टीवी

मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना: 6.29 लाख परिवारों के बैंक अकाउंट में भेजे गए 4-4 हजार रुपये
Chandigarh-City News in Hindi

News18Hindi
Updated: April 1, 2020, 2:29 PM IST
मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना: 6.29 लाख परिवारों के बैंक अकाउंट में भेजे गए 4-4 हजार रुपये
हरियाणा सरकार ने करीब 10 लाख गरीब परिवारों के बैंक अकाउंट में आर्थिक मदद भेज दी है

MMPSY: 6.29 लाख परिवारों को महीने के 4-4 हजार, 3.50 लाख कंस्ट्रक्शन वर्करों को एक सप्ताह के 1000-1000 रुपये भेजे गए

  • Share this:
दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए किए गए लॉकडाउन (lockdown) की मार गरीबों पर सबसे ज्यादा पड़ी है. ऐसे में गरीबों की मदद के लिए मनोहर लाल खट्टर सरकार ने पैकेज का एलान किया है. इसी को देखते हुए मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना (MMPSY-Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojna) के तहत रजिस्टर्ड 6.29 लाख परिवारों के बैंक अकाउंट में 4000-4000 रुपये की आर्थिक मदद भेजी गई है. इस स्कीम में 12.50 लाख परिवार रजिस्टर्ड हैं. शेष लोगों को अगले कुछ दिनों में पैसा मिल जाएगा. योजना के तहत कवर होने वाली हर फैमिली 6000 रुपये सालाना पाती है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि 3.50 लाख से अधिक कंस्ट्रक्शन श्रमिकों के अकाउंट में 1000-1000 रुपये प्रति सप्ताह की वित्तीय सहायता ट्रांसफर की गई है. यह रकम लॉकडाउन के दौरान हर सोमवार को इन लाभार्थियों को भेजी जाएगी. उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में ऐसे गरीब परिवार हैं जो बीपीएल, मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना और कंस्ट्रक्शन वर्कर की श्रेणी में कवर नहीं होते. ऐसे परिवारों को भी हर सप्ताह 1000 रुपये दिए जाएंगे.

 Mukhya Mantri Parivar Samridhi Yojna, MMPSY, lockdown, Manohar Lal Khattar, coronavirus outbreak, covid-19, haryana, bank account, scheme for poor family, मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना, बैंक अकाउंट, गरीब परिवार के लिए योजना, मनोहर लाल खट्टर, लॉकडाउन, कोरोना वायरस, कोविड-19
सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा है कि गरीब परिवारों को दिक्कत नहीं होने देंगे




जो गरीब किसी भी योजना में नहीं उनका वेरीफिकेशन कैसे



जो गरीब किसी भी योजना में कवर नहीं हैं उनके वेरीफिकेशन के लिए हरियाणा सरकार ने एक अनूठी प्रणाली विकसित की है. इसके लिए पैमाना यह रखा गया है कि उसके पास 5 एकड़ से कम जमीन हो या वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम हो. इसके साथ ही उन्हें किसी अन्य श्रेणी के तहत कोई वित्तीय सहायता नहीं मिल रही हो.

कोविड-19 से लड़ने के लिए पालिकाओं को 289 करोड़

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय मंत्री अनिल विज ने कहा है कि कोरोना वायरस (Covid-19) की महामारी को रोकने के लिए सभी 10 नगर निगमों के आयुक्तों के साथ-साथ पालिकाओं में 18 तालमेल अधिकारी नियुक्त किए हैं. सभी 87 पालिकाओं को 288.92 करोड़ रुपये की राशि अनुदान के रूप में जारी की है. सभी पालिकाओं में पानी व सीवरेज के बिलों, सम्पत्ति कर तथा पालिकाओं की दुकानों का किराया, तहबाजारी, लाईसैंस फीस जमा करने की तारीख बढ़ा दी है.

(ओम प्रकाश)

ये भी पढ़ें:

हरियाणा में 15 अप्रैल से 30 जून तक होगी चना, सरसों की खरीद, सरकार ने दिया आदेश

Covid-19: कोरोना वायरस टेस्ट करने वाली प्राइवेट लैबों को सरकार ने दिया ये आदेश 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 1, 2020, 2:28 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading