खुशखबरी: अब जींद के नागरिक अस्पताल में हवा से बनेगी ऑक्सीजन, मरीजों को मिलेगी राहत

जींद के नागरिक अस्पताल में हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली मशीनें लगी हैं.
जींद के नागरिक अस्पताल में हवा से ऑक्सीजन बनाने वाली मशीनें लगी हैं.

जींद (Jind) के अस्पताल में हवा से ऑक्सीजन (Oxygen) बनाने की मशीन लगी है. इस नई मशीन में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) और पल्स रेट भी डिस्पले होता है. इस मशीन के लगने से जिले में रोगियों को ऑक्सीजन (Oxygen) जरूरत पर मिल सकेगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 3:09 PM IST
  • Share this:
जींद. जिले के नागरिक अस्पताल (Civil hospital) में रोगियों को अब ऑक्सीजन के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा. इसके लिए प्रदेश मुख्यालय से अत्याधिक नवीनतम तकनीक से लैस मशानें जींद के नागरिक अस्पताल को मुहैया कराई गई हैं. इन नवीनतम मशीनों से हवा से ऑक्सीजन (Oxygen) बनाई जाएगी.

इन आधुनिक मशीनों में ऑक्सीजन के साथ-साथ और भी कई विशेषताएं हैं. इन मशीनो में बल्ड प्रेशर के साथ-साथ पल्स रेट भी दिखाई देगा. इससे रोगियों के साथ ही चिकित्सकों को भी लाभ मिलेगा. उन्हें रोगियों के बल्ड प्रेशर एंव पल्स रेट को जांचने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस मशीन को शुरुअता में अस्पताल प्रशासन ने कोरोना वार्ड में लगाया है.

बरोदा उपचुनाव: योगेश्वर दत्त की जनसभा में भीड़ जुटाने के लिए लगे ठुमके, वीडियो वायरल



जींद स्वास्थ्य विभाग के उप सिविल सर्जन डॉक्टर गोपाल गोयल ने पत्रकारों से कहा कि यह मशीन हवा से ऑक्सीजन बनाती है, जिससे रोगियों को लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि यह मशीन बिजली से चलती है और बार-बार यह देखने की जहमत नहीं उठानी पड़ेगी की ऑक्सीजन समाप्त तो नहीं हो गई.
उप सिविल सर्जन डाक्ट गोपाल गोयल ने बताया कि वायु में 21 प्रतिशत ऑक्सीजन होती है और यह मशीन 90 से 95 प्रतिशत ऑक्सीजन बना देती है, जिससे रोगियों को काफी लाभ मिलेगा. उन्होने बताया कि शुरुआत में इन मशीनों को कोरोना वार्ड के रोगियों के लिए लगाया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज