Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    हरियाणा के पलवल में बढ़ने लगी कोरोना संक्रमितों की संख्या, 30 नवंबर तक स्कूल बंद

    पलवल में कोरोना की जांच कराने पहुंचे लोग.
    पलवल में कोरोना की जांच कराने पहुंचे लोग.

    हरियाणा (Haryana) के पलवल (Palwal) में बढ़ती कोरोना संक्रमितों (Corona infected) की संख्या को देखते हुये 30 नवंबर तक के लिए निजी और सरकारी सभी स्कूलों (School) को बंद रखने का फैसला लिया गया है.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 23, 2020, 10:30 PM IST
    • Share this:
    पलवल. देश के साथ ही हरियाणा (Haryana) में भी कोरोना संक्रमण (Corona infection) लगातार बढ़ रहा हैजिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग (Health Department) सर्तक हो गया है. विभाग ने लोगों से मास्क (Mask) लगाने और हैंड सैनिटाइजर (Hand sanitizer) के साथ ही अन्य बचाव के उपायों को अपनाने की सलाह दी है.

    विभाग ने कहा कि जब भी लोग घर से बाहर जाएं तो मास्क लगाएं और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाकर रखें. अपने हाथों को बार- बार सैनिटाइज करें. राज्य में बढ़ते कोरोना संक्रमण के कारण 30 नवंबर तक के लिए स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. स्थानीय प्रशासन और पुलिस मास्क ना लगाने वालों का चालान कर रहे हैं. साथ ही लोगों को लगाने के लिए मास्क बांटे जा रहे हैं.

    पलवल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण सरकार ने सभी सरकारी और प्राईवेट स्कूलों को 30 नवंबर तक बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं. स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार कोविड-19 के मद्देनजर अब तक जिले में 85 हजार 528 लोगों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है, जिनमें से 66 हजार 836 लोगों ने अपनी सर्विलांस की अवधि पूर्ण कर ली है. वहीं 18 हजार 692 लोग सर्विलांस पर हैं. सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में कोविड-19 के पॉजिटिव लोगों के संपर्क में आए 25 हजार 905 लोगों की पहचान की जा चुकी है. अब तक 13 हजार 719 लोगों को मनोवैज्ञानिक सेवाएं देकर कोरोना के प्रति उनके भय को कम किया गया है.



    IAS टॉपर टीना डाबी और उनके पति अतहर आमिर ने फैमिली कोर्ट में दी तलाक की अर्जी, 2018 में हुई थी शादी
    आरोग्य सेतु ऐप के जरिए 15 हजार कोरोना पीड़ितों तक पहुंचा प्रशासन
    सर्विलांस पर लिए गए कुल मामलों में 15 हजार 397 लोगों की पहचान आरोग्य सेतु एप के माध्यम से की गई है. 3 हजार 784 मामले पॉजिटिव मिले हैं और 2742 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है. जिले से संबंधित मामलों में अब तक 21 लोगों की मौत हो चुकी है और 3 हजार 660 कोविड-19 मरीज ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं. उन्होंने लोगों से निवेदन किया की कही पर भी भीड़ दिखती है तो जिम्मेदार नागरिक होने के नाते एक-दूसरे को सोशल डिस्टेंसिंग के प्रति जागरूक करें. जब तक जरूरी न हो तब तक घर से न निकले और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखे.



    कोरोना से बचने के लिए क्या करें
    डॉक्टरों ने सलाह दी है कि मास्क पहनकर ही घर से बाहर निकलें. हाथों को साबुन और पानी से पूरे एक मिनट तक अच्छी तरह धोएं. घर पर बना और गर्म खाना खाएं. किसी भी फल और सब्जी को बिना धोए प्रयोग में ना लाएं. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाला खाना जैसे कि तुलसी, अदरक, आंवला, अनार, गुड़ को संतुलित मात्रा में रोजाना खाएं. रोजाना नमक वाले गरम पानी से गरारे करें. रोजाना गरम पानी में नीबू डालकर पीएं. नियमित तौर पर भाप लें, जिससे आपके फेफड़े स्वच्छ रहेंगे. सोने से पहले शरीर पर नारियल का तेल या वैसलीन लगाएं, जिससे वायरस का डॉयरेक्ट कनेक्ट शरीर से नहीं होगा. रोजाना कम से कम 45 मिनट तक व्यायाम करें जैसे कि योग, प्राणायाम और सूर्य नमस्कार इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी.
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज