Home /News /haryana /

हरियाणा: फायदे का सौदा साबित हो रही केले की खेती, सालाना 5 लाख तक की कमाई

हरियाणा: फायदे का सौदा साबित हो रही केले की खेती, सालाना 5 लाख तक की कमाई

फायदा को सौदा साबित हो रही केले की खेती

फायदा को सौदा साबित हो रही केले की खेती

Haryana Farmers: केले की खेती करने के लिए किसानों को जागरुक किया जा रहा है. पलवल के खादर क्षेत्र के किसानों में केले की खेती करने के प्रति काफी रूझान बढ़ा है. केले की जी-9 किस्म की अच्छी पैदावार हो रही है. केले की फसल नकदी फसलों में आती है. किसान एक एकड़ में केले की फसल लगाकर एक साल में तीन से पांच लाख रुपए कमा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

पलवल. हरियाणा के पलवल जिले के किसानों का रुझान केले (Banana) की खेती की ओर बढ़ रहा है. जिला बागवानी अधिकारी डॉ. अब्दुल रज्जाक ने बताया कि जिले में 11 हेक्टेयर में केले की खेती की गई है. बागवानी विभाग किसानों को केले की खेती करने पर 50 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर अनुदान दे रहा है. उन्होंने बताया कि पलवल जिले में वर्ष 21-22 के तहत सात हेक्टेयर भूमि में केले की खेती का लक्ष्य था.

बागवानी विभाग ने किसानों को केले की खेती करने के लिए प्रोत्साहित किया था और केले की खेती करने पर अनुदान दिया गया. जिले में 7 हेक्टेयर भूमि में केले की खेती करने का लक्ष्य पूरा कर लिया गया है. उन्होंने बताया कि पलवल जिले के गांव कुलैना, मकसूदपुर, सोलड़ा में केले की खेती की जा रही है. इन गांवों में 9 किसानों को केले की खेती करने पर अनुदान की रकम दी गई है.

बागवानी विभाग केला किसानों को एक हेक्टेयर पर दो वर्ष में 50 हजार रुपए देता है. प्रथम वर्ष में 37 हजार 500 रुपए तथा दूसरे वर्ष में फसल के रखरखाव के लिए 12 हजार 500 रुपए दिए जाते हैं. केले की खेती को देखकर चार अन्य किसानों ने भी केले की खेती शुरू कर दी है. उन्हें भी विभाग जल्द ही अनुदान की रकम देगा.

उन्होंने कहा कि पलवल जिले में तीन वर्षो से केले की खेती करने के लिए किसानों को जागरूक किया जा रहा है. खादर क्षेत्र के किसानों में केले की खेती करने के प्रति काफी रुझान बढ़ा है. केला की जी 9 किस्म की अच्छी पैदावार हो रही है. केले की फसल नकदी फसलों में आती है. किसान एक एकड़ में केले की फसल लगाकर एक साल में तीन से पांच लाख रुपए कमा सकता है.

पलवल के बाजार में केला की मांग लगातार बढ़ रही है. इसलिए किसानों को केले की खेती करने के लिए बागवानी विभाग द्वारा जानकारी प्रदान की जा रही है. किसान परम्परागत खेती को छोडक़र बागवानी की ओर बढे और बागवानी विभाग की योजनाओं का लाभ उठाऐं. ताकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहरलाल का मिशन किसानों की आमदनी को दोगुणा करने का है वह पूरा हो सके.

गांव कुलैना के किसान भगत सिहं उर्फ मूलचंद शर्मा ने बताया कि तीन एकड़ में केला की फसल लगाई हुई है. केले की खेती के लिए बागवानी विभाग अनुदान दे रहा है. केला की खेती नकदी फसल है. वे किसानों से अपील करते हैं कि धान, गेहूं व अन्य परम्परागत खेती को छोड़क़र बागवानी करें और आर्थिक रूप से मजबूत बनें.

Tags: Banana Leaves, Haryana Farmers, Haryana news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर