• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हरियाणा: किसानों के लिए कारगर साबित हो रही मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना

हरियाणा: किसानों के लिए कारगर साबित हो रही मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना

हरियाणा में मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना चलाई जा रही है.

हरियाणा में मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना चलाई जा रही है.

Farmers of Haryana: किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए लागू इस कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है ताकि योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले और कोई भी इससे वंचित ना रहे.

  • Share this:

पलवल. मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना (Chief Minister Farmer and Cultivator Jeevan Suraksha Yojana) पलवल जिले में कारगर साबित सिद्ध हो रही है. मार्किट कमेटी पलवल के सैक्ट्री नरवीर सिहं ने बताया कि जिले में किसानों को इस योजना का लाभ दिया जा रहा है. किसान एवं खेतीहर मजदूरों को दिन-रात खेत-खलिहानों में काम करना पड़ता है और उन्हें 24 घंटे कई तरह की दुर्घटनाओं का अंदेशा बना रहता है. ऐसे में अगर परिवार के कमाऊ सदस्य की अकाल मौत हो जाए तो पूरे परिवार के सामने आजीविका का संकट खड़ा हो जाता है. हरियाणा सरकार द्वारा ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाने के लिए मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना चलाई जा रही है.

मार्किट कमेटी के सचिव नरवीर सिहं ने बताया कि कृषि कार्यों के दौरान खेतों, गांवों, मार्किट यार्ड तथा ऐसे स्थानों से आते-जाते समय कोई व्यक्ति दुर्घटना का शिकार हो जाता है तो इस योजना के तहत मार्किट कमेटी द्वारा पीडि़तों को वित्तीय सहायता दी जाती है. योजना के तहत दुर्घटना के दौरान मृत्यु होने पर 5 लाख रुपये, रीढ़ की हड्डी टूटने या स्थायी अशक्तता होने पर ढाई लाख रुपये, दो अंग भंग होने पर या स्थायी गंभीर चोट होने पर 1,87,500 रुपये की सहायता दी जाती है.

इसी प्रकार, एक अंग भंग होने या स्थायी चोट लगने पर सवा लाख रुपये, पूरी उंगली कटने पर 75 हजार रुपये, आंशिक उंगली भंग होने पर 37 हजार रुपये की राशि मार्किट कमेटी के माध्यम से दी जाती है. किसानों और खेतिहर मजदूरों के लिए लागू इस कल्याणकारी योजनाओं को प्रभावी ढंग से लागू किया जा रहा है ताकि योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले और कोई भी इससे वंचित ना रहे.

गांव पृथला के किसान टेकचंद ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई गई मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर जीवन सुरक्षा योजना किसानों के लिए फायदेमंद है. उन्होंने बताया कि खेतों में कार्य करने के दौरान कई बार कोई हादसा घटित हो जाता है. ऐसे में मार्किट कमेटी के माध्यम से योजना का लाभ किसानों तथा उनके आश्रितों को मिल जाता है.

गांव चिरावटा के किसान भूदेव ने बताया कि योजना के अंर्तगत कृषि कार्य के दौरान आसमानी बिजली गिरने, सांप के काटने तथा अन्य हादसा होने पर किसान की मौत हो जाती है या फिर अंग भंग हो जाता है. ऐसे में मार्किट कमेटी के माध्यम से सरकार किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है. सरकार की यह अच्छी योजना है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज