Home /News /haryana /

होडल में एक ही छत के नीचे मिलेंगी 380 सरकारी सुविधाएं

होडल में एक ही छत के नीचे मिलेंगी 380 सरकारी सुविधाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर

पलवल जिले के उपमंडल होडल स्थित लघु सचिवालय में सरल प्रोजेक्ट के तहत आगामी 5 जुलाई से लोगों को एक छत के नीचे ही जिला प्रशासन से संबंधित 380 सुविधाएं प्राप्त होंगी.

    हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भ्रष्टाचार को खत्‍म करने और लोगों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए 'सरल प्रोजेक्ट' की शुरूआत की है. पलवल जिले के उपमंडल होडल स्थित लघु सचिवालय में सरल प्रोजेक्ट के तहत आगामी 5 जुलाई से लोगों को एक छत के नीचे ही जिला प्रशासन से संबंधित 380 सुविधाएं प्राप्त होंगी.

    होडल के उपमंडल अधिकारी वकील अहमद ने यह जानकारी देते हुए बताया प्रदेश सरकार ने सरल प्रोजेक्ट के माध्यम से जिला और उपमंडल स्तर पर एक ही छत के नीचे 380 से अधिक नागरिक सेवाएं प्रदान करने की योजना को अमलीजामा पहना दिया है. अब आम नागरिक सेवाएं ई-दिशा केंद्र के माध्यम से प्रदान की जाएंगी. ई-दिशा केंद्रों में अभी चल रही सेवाओं को बढ़ाया जा रहा है.

    शहर के लघु सचिवालय के प्रथम स्थल में स्थापित ई-दिशा केंद्र का लगभग 50 लाख रुपए की राशि से सुधारीकरण किया जा रहा है. ई-दिशा केंद्र में काउंटर की संख्या 17 से बढ़ाकर 30 की जाएगी और नागरिकों के बैठने के लिए भी वातानुकूलित स्थान बनाया जाएगा. उन्होंने बताया कि ई-दिशा केंद्र में टोकन सिस्टम लागू किया जाएगा. जिस नागरिक को टोकन मिलेगा, उसका प्रदर्शन समयानुसार डिस्पले पर होगा. डिस्पले पर नंबर अंकित होने के बाद नागरिक संबंधित काउंटर पर जाकर अपनी सेवाओं के लिए आवेदन दे सकेंगे.

    एसडीएम ने कहा कि काउंटर पर जाने के बाद नागरिक को कंप्यूटर प्रोफेशनल के सामने बैठने का स्थान भी दिया जाएगा. एक निश्चित समयानुसार अगले टोकन का नंबर आएगा. उन्होंने कहा कि ई-दिशा केंद्र में कर्मचारियों के प्रवेश का स्थान अलग से बनाया जा रहा है, जहां पर बायोमीट्रिक हाजिरी सिस्टम भी होगा. नागरिकों के लिए प्रवेश और निकास का स्थान अलग बनाया जाएगा, ताकि कोई व्यवधान पैदा न हो.

    उन्‍होंने बताया कि ई-दिशा केंद्र में आम नागरिकों के बैठने के लिए लिए 65 से अधिक कुर्सि‍यां लगाई जाएंगी, ताकि उन्हें खड़े न रहना पड़े. उन्होंने बताया कि अभी 380 से अधिक सेवाएं चालू होने की संभावना है. उन्होंने कहा कि इसके शुरू होने से जनता को कहीं दूसरी जगह किसी कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी.

    Tags: Palwal

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर