लाइव टीवी

पलवल: विजयादशमी पर आज रावण के पुतले के साथ जलेगी सोने की लंका

Dinesh Kumar | News18 Haryana
Updated: October 8, 2019, 1:41 PM IST
पलवल: विजयादशमी पर आज रावण के पुतले के साथ जलेगी सोने की लंका
पुतलों के साथ बनाई गई रावण की लंका

पलवल के नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों के साथ रावण की लंका भी बनाई गई है.

  • Share this:
पलवल. हरियाणा (Haryana) के पलवल (Palwal) जिले में मंगलवार को मनाए जाने वाले विजयादशमी (Vijayadashami) पर्व को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. जिले भर में दशहरा (Dussehra) को लेकर काफी उत्साह है.पुलिस ने जिले में रावण दहन (Ravan Dahan) को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजान किए हैं. दशहरा का मुख्य कार्यक्रम नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा. इसमें मुख्य अतिथि जिला यशपाल यादव शर्मा रहेंगे.

पुतलों के साथ ही बनाई गई रावण की लंका

बता दें कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के पुतलों के साथ ही रावण की लंका भी बनाई गई है. पुतले सोमवार को ही खड़े कर दिए गए थे. दशहरा के मौके पर पलवल की सनातन धर्म दशहरा कमेटी भी सराय पुख्ता बाजार से शोभा यात्रा का आयोजन करेगी. बाद में रावण दहन का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. इस कार्यक्रम में लाखों की संख्या में लोग शामिल होते हैं.

rawan dahan-रावण दहन
पुतला बनाने के लिए बुलंदशहर के मशहूर कारीगरों को बुलाया गया था


पुतला बनाने के लिए बुलंदशहर के मशहूर कारीगरों को बुलाया गया था

सनातम धर्म दशहरा कमेटी के प्रधान बंसीधर मखीजा ने बताया कि इस बार रावण के पुतले की लंबाई 75 फीट बनाई गई है, कुंभकर्ण 70 फीट और मेघनाथ के पुतले की लंबाई 65 फीट है. वहीं रावण की लंका की लंबाई करीब 25 फीट है. इन सबको बनाने का खर्च करीब 25 लाख रुपए आई है. इन्हें बुलंदशहर के मशहूर कारीगरों द्वारा मनाया गया है. पुतलों को बनाने में कारीगरों को करीब एक महीने का समय लगा है. पुतलों में सुंदर रंग बिरंगी लाइट भी लगाई गई है, जो लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रहेगी.

ये भी पढ़ें:- बबीता से बोले ग्रामीण: BJP का विरोध करने के बाद आज उसी पार्टी में शामिल हो गईंये भी पढ़ें:- आतंकवादियों के मरने पर रोती हैं सोनिया गांधी: CM खट्टर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पलवल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 8, 2019, 1:37 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर