लाइव टीवी

पलवल जिला परिषद अध्यक्ष चमेली देवी सोलंकी को पद से हटाया गया

News18 Haryana
Updated: December 3, 2019, 1:24 PM IST
पलवल जिला परिषद अध्यक्ष चमेली देवी सोलंकी को पद से हटाया गया
अविश्वास प्रस्ताव के जरिए जिला परिषद की अध्यक्ष चमेली देवी सोलंकी को हटाने के बाद विजयी मु्द्रा में पार्षद

पलवल जिला परिषद (Palwal zilla Parishad) अध्यक्ष चमेली देवी सोलंकी (Chameli Devi Solanki) को पद से हटाया दिया गया है. कुल 21 में से 19 पार्षदों ने अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) के पक्ष में वोट दिया.  

  • Share this:
पलवल. जिला परिषद अध्यक्ष और पार्षदों के बीच पिछले 2 साल से चल रहे विवाद का आखिरकार अविश्वास प्रस्ताव पारित होने के साथ पटाक्षेप हो गया. जिला परिषद चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी Chameli Devi Solanki) को पलवल के जिला उपायुक्त  यशपाल यादव (District Deputy Commissioner Yashpal Yadav) ने पद से हटा दिया है. जिला उपायुक्त की ओर से नोटिफिकेशन के लिए सरकार को और संबंधित विभागों को लिखकर भेज दिया गया है.

 21 में से 19 ने दिया अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मत 

चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी के खिलाफ मनमानी करने,  4 साल में कभी भी जिला परिषद कार्यालय में न बैठने,   फर्जी हस्ताक्षर करके बिल पास करने और विकास कार्यों में भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते पिछले करीब 2 साल से पार्षदों में काफी रोष था. सोलंकी के खिलाफ पहले भी दो बार अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था पर राजनीतिक हस्तक्षेप के चलते पहले दो बार लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर प्रशासनिक स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की गई. इसके बाद पिछले दिनों 18 पार्षदों ने एक साथ शपथ-पत्र देकर जिला परिषद की चेयरपर्सन चमेली देवी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव अतिरिक्त उपायुक्त आशिमा सांगवान को दिया था .  जिस पर कार्रवाई करते हुए पलवल जिला उपायुक्त यशपाल यादव की अध्यक्षता में सोमवार 2 दिसम्बर को जिला परिषद पलवल की बैठक हुई. बैठक में 19 पार्षदों ने चमेली देवी सोलंकी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में वोट कर चमेली देवी को चेयरपर्सन पद से हटा दिया. जिला उपायुक्त यशपाल यादव ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी घोषणा कर दी.

मनमानी और भ्रष्टाचार के हैं आरोप  

पलवल जिला परिषद चेयरपर्सन चमेली देवी सोलंकी को पद से हटाने की मुहिम में वार्ड नंबर 1 से असावती, वार्ड नंबर 2 से पूजा देवी, वार्ड 3 से कुशल कुमार, वार्ड 4 से सायरा बानो, वार्ड 5 से अजीम खान, वार्ड 6 से अब्दुल रज्जाक, वार्ड 7 से महिपाल, वार्ड 8 से राजेंद्र, वार्ड 14 से वाजिद खान, वार्ड 15 से मीना कुमारी, वार्ड 16 से संतराम, वार्ड 18 से बिंदु ढाकोलिया, वार्ड 19 से जसवंत सिंह, वार्ड 20 से स्नेह लता, वार्ड 21 से ओमवती आदि शामिल रहे.

जिला परिषद की अध्यक्ष को हटाने की जानकारी देते पार्षद 


पार्षदों ने और अन्य ग्रामीणों ने आरोप लगाए कि चमेली देवी सोलंकी ने पिछले 4 वर्ष में मनमानी करते हुए खूब भ्रष्टाचार किया है. निर्माण कार्य में लागत से कई गुना बिल के भुगतान किए गए हैं. साथ ही साथ कई ऐसे काम भी हैं जो जिला परिषद और सांसद क्षेत्रीय निधिकोष योजना (एमपी लैड) दोनों से किए हुए दर्शाए हुए हैं. इनमें से कई मामलों की जांच विजिलेंस में लंबित है.ये भी पढ़ें- सोनीपत में SP ऑफिस के पास बदमाशों ने दिल्ली के टीचर की छीन ली Verna कार

पंजाबी सिंगर करन औजला ने जोड़े हाथ, बोले- 'मैं कौन सा कत्ल कर दित्ता'

(रिपोर्ट - दिनेश)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पलवल से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 3, 2019, 1:24 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर