Home /News /haryana /

हरियाणा में छठी से 10वीं तक अनिवार्य होगी संस्‍कृत: शिक्षा मंत्री

हरियाणा में छठी से 10वीं तक अनिवार्य होगी संस्‍कृत: शिक्षा मंत्री

कार्यक्रम में रामबिलास शर्मा (दाएं) को स्‍मृति चिह्न देकर सम्‍मानित किया गया.

कार्यक्रम में रामबिलास शर्मा (दाएं) को स्‍मृति चिह्न देकर सम्‍मानित किया गया.

हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने पलवल में कहा कि संस्कृत को छठी से दसवीं कक्षा तक के पाठयक्रम में अनिवार्य किया जाएगा.

    हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने रविवार को पलवल के सरस्वती महाविद्यालय में भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित राष्ट्रीय देशभक्ति समूह गान प्रतियोगिता में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की. इस मौके पर रामविलास शर्मा ने कहा कि संस्कृत को छठी से दसवीं कक्षा तक के पाठयक्रम में अनिवार्य किया जाएगा. संस्कृत की भाषा भारत की आत्मा है. कम्प्यूटर को बनाने वाले वैज्ञानिक भी संस्कृत की भाषा को कम्प्यूटर के लिए उत्तम भाषा मानते हैं.

    रामबिलास शर्मा ने कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि हिन्दू धर्म के सभी ग्रंथ संस्कृत भाषा में हैं. हमारे देश की संभ्यता, संस्कृति व संस्कार सर्वोत्‍तम हैं. दूसरे देशों में बोली जाने वाली अन्य भाषाएं भी संस्कृत भाषा से ही निकली हुई भाषाएं हैं. विदेशों में रहने वाले लोगों में भी संस्कृत को जानने की जिज्ञासा है. संस्कृत को जानने वाला विद्वान कभी भूखा नहीं रह सकता. कम्प्यूटर को बनाने वाले वैज्ञानिक भी संस्कृत को कम्प्यूटर के लिए उत्तम भाषा मानते हैं.

    शिक्षा मंत्री ने कहा कि हिन्दुस्तान की शिक्षा की अपनी अलग ही विशेषता है. इसलिए अपने बच्चों को अन्य भाषाओं का भले ही ज्ञान प्रदान करें, लेकिन हिन्दुस्तान की संभ्यता, संस्कृति व संस्कारों के बारे में अवश्य पढ़ाएं. बच्चों को गीता, रामायण, वेदों के बारे में जानकारी दें. उन्‍होंने कहा कि गीता और रामायण को हरियाणा सरकार ने पाठयक्रम में शामिल कर दिया है. संस्‍कृत को बढ़ावा देने के लिए हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तरफ प्रदेश में संस्कृत शिक्षा बोर्ड गठित किया जाएगा. इसके साथ ही कक्षा छठी से दसवीं तक संस्‍कृत को अनिवार्य किया जाएगा.

    उन्होंने कहा कि भारत विकास परिषद ने हिंदी और संस्‍कृत में देशभक्ति से ओत-प्रोत गीतों की राष्ट्रीय स्तर की समूह गान प्रतियोगिता कराकर सराहनीय कार्य किया है. इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने भारत विकास परिषद को पांच लाख रुपए की राशि‍ प्रदान करने की घोषणा की.

    इनेलो की कलह पर कहा उन्‍होंने कि हमें दुख है कि चौधरी देवीलाल की विरासत बिखर रही है. उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि चौधरी ओमप्रकाश चौटाला इस घरेलू कलह को संभाल लेंगे. छात्रसंघ चुनावों पर उन्‍होंने कहा कि 22 साल के बाद हमारी सरकार छात्रसंघ चुनाव करा रही है.

    यह भी पढ़ें- होडल में एक ही छत के नीचे मिलेंगी 380 सरकारी सुविधाएं

    यह भी पढ़ें- पलवल में 4.66 करोड़ के विकास कार्यों का उद्घाटन व शिलान्‍यास

    Tags: Palwal

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर