Home /News /haryana /

पलवल में लगा दो दिवसीय महा रोजगार मेला, 10 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य

पलवल में लगा दो दिवसीय महा रोजगार मेला, 10 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य

एक मूक बधिर युवती को उसका नियुक्ति-पत्र देते केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर

एक मूक बधिर युवती को उसका नियुक्ति-पत्र देते केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर

राज्य मंत्री ने कहा कि विभाग के माध्यम से लाखों युवाओं के हाथों में हुनर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर युवाओं के हाथों में हुनर होगा तो रोजगार की कोई समस्या नहीं होगी.

पलवल में केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने डॉ. भीमराव अंबेडकर महाविद्यालय में दो दिवसीय महा रोजगार मेला का शुभारंभ किया. इस मौके पर राज्य मंत्री ने 10 मूक बधिर युवकों को नौकरी के प्रमाण पत्र प्रदान किए. इस अवसर पर पूर्व मंत्री सुभाष कत्याल, पूर्व विधायक रामरतन, जिला अध्यक्ष जवाहर सिहं सौरोत, उपायुक्त मनीराम शर्मा व जिला रोजगार अधिकारी श्याम सुन्दर रावत भी मौजूद रहे. कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि केंद्र सरकार ने युवाओं के हाथों में हुनर प्रदान करने के लिए स्किल डवलपमेंट विभाग बनाया है.पलवल जिले में लगे इस महा रोजगार मेला में पलवल व आसपास के जिले के करीब दस हजार युवाओं को नौकरी प्रदान की जाएगी.

राज्य मंत्री ने कहा कि विभाग के माध्यम से लाखों युवाओं के हाथों में हुनर दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर युवाओं के हाथों में हुनर होगा तो रोजगार की कोई समस्या नहीं होगी. हरियाणा सरकार ने युवाओं को दक्ष बनाने के लिए पलवल के गांव दुधौला में श्री विश्वकर्मा स्किल डवलपमेंट यूनिवसिर्टी बनाई है. इस यूनिवसिर्टी में हर साल करीब बारह सौ युवाओं को प्रशिक्षण देकर कुशल कारीगर बनाया जाएगा. यूनिवसिर्टी के पलवल व गुडगांवा कैंपस में क्लास शुरू कर दी गई है. इस यूनिवसिर्टी का निर्माण कार्य पूरा होने पर देश ही नहीं बल्कि प्रदेश के लाखों युवाओं को रोजगार व स्वरोजगार के अवसर प्राप्त होंगे.

कृष्णपाल गुर्जर ने कहा कि भारत की 65 प्रतिशत आबादी युवाओं की है. सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयत्नशील है. रोजगार विभाग द्वारा प्राइवेट क्षेत्रों में 25 हजार बेरोजगार युवाओं को 12 मेगा रोजगार मेलों के माध्यम से नौकरी लगवाने के लक्षय है. इसके लिए विभाग ने नव ज्योति ग्लोबल सॉल्यूशन प्राइवेट गुरुग्राम के साथ एमओयू किया है. इसी कड़ी में पलवल में यह रोजगार मेला लगाया गया है.

राज्यमंत्री ने बताया कि इस मेले में लगभग 70 कंपनियां बेरोजगार युवाओं का मौके पर ही साक्षातकार करके चयन करेंगी. इसमें 10वीं से पोस्ट ग्रेजुएट तथा आईटीआई पास सक्षम युवाओं के लिए रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा. प्रदेश के करनाल जिले में महा रोजगार मेला लगाया गया था जिसमें तीन हजार युवाओं को नौकरी प्रदान की गई.


यह भी पढ़ें - गुरुग्राम के निजी स्कूल में 3 साल की मासूम के साथ हैवानियत, आरोपी गिरफ्तार

यह भी पढ़ें- एनएचएम कर्मियों की भूख हड़ताल जारी, तीन की हालत बिगड़ी

Tags: Palwal

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर