हरियाणा: पंचकूला की गोशाला में 70 गायों की मौत, 30 की हालत नाजुक

गोशाला में 70 गायों की मौत
गोशाला में 70 गायों की मौत

70 Cows Death: पशु चिकित्सक टीम द्वारा मौके से गायों को दिए जाने वाले चारे के सैंपल व मृत गायों के सैंपल लिए.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 28, 2020, 2:35 PM IST
  • Share this:
पंचकूला. हरियाणा के पंचकूला जिले के एमडीसी में श्री माता मनसा देवी में स्थित माता मनसा देवी गोधाम गोशाला में अचानक 70 गायों की मौत (Death) हो गई और करीब 30 गायों का उपचार किया जा रहा है.  मौके पर पहुंची पशु चिकित्सा टीम का मानना है कि फूड प्वाइजनिंग (Food Posioning) के कारण गौशाला की गाय, बछड़े और बैलों की मौत हुई है. सभी गायों के मुंह और नाक से खून निकल रहा था. पशु चिकित्सक टीम द्वारा मौके से गायों को दिए जाने वाले चारे के सैंपल व मृत गायों के सैंपल लिए हैं.

पशुओं के लिए बड़ी मात्रा में चारा खरीद कर स्टोर किया

प्राथमिक जांच में सामने आया है कि चारे में जहरीले पदार्थ का अंश मिला होने के कारण पशुओं की जान गई है. उधर, पूरे मामले में पंचकूला नगर निगम के एस्टेट ऑफिसर जनरैल सिंह का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। जो भी दोषी पाया जाएगा उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. प्रशासनिक अधिकारियों ने बताया कि किसानों द्वारा खेतों में कीटनाशक दवाइयों का उपयोग किया जाता है. गोशाला प्रबंधन ने हाल ही में पशुओं के लिए बड़ी मात्रा में चारा खरीद कर स्टोर किया था.



पशुओं को बाड़े में चारा डाला गया 
इसमें से कुछ पशुओं को बाड़े में चारा डाला गया था, जिसके चलते पशुओं की जान चली गई. इतना ही नहीं जैसे ही पशुओं ने जहरीले चारे का सेवन किया उनके मुंह और आंख से खून निकलने लगा. गोधाम गौशाला प्रबंधन ने इसकी सूचना तत्काल पशु चिकित्सकों को दी. उन्होंने पशुओं को बचाने की कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज