लाइव टीवी

Corona Warriors: महिला थाने को बना लिया रसोई घर, जरूरमंदों को पुलिस खुद कर रही होम डिलीवरी
Panchkula News in Hindi

News18 Haryana
Updated: April 7, 2020, 5:51 PM IST
Corona Warriors: महिला थाने को बना लिया रसोई घर, जरूरमंदों को पुलिस खुद कर रही होम डिलीवरी
जरूरतमंदों को खाना बांटती पुलिस

एसएचओ नेहा चौहान ने कहा कि हम हर दिन ये खाने के पैकेट (Food Packet) तैयार करते हैं और जिले में विभिन्न क्षेत्रों में हमारा पुलिस (Police) बल गश्त भी कर रहा है. हमें जहां भी इन पैकेट को वितरित किये जाने की ज़रूरत महसूस होती है वहां ये सेवा की जाती है.

  • Share this:
पंचकूला. आमतौर पर थाने में अपराधिक मामले से जुड़ी घटनाओं की बू आती है, लेकिन इन दिनों पंचकूला जिले के हांसी  के महिला थाने (Women Police Station) में आपको अपने घर की रसोई से खाने की खुशबू आएगी. दरअसल, महिला थाने के स्टाफ द्वारा जरुरतमंदों को भोजन (Food) उपलब्ध करवाया जा रहा है. थाने में ही महिला पुलिस कर्मचारी खाना बनाती है और फिर लोगों में बांटती हैं. महिला थाने का स्टाफ इस संकट की घड़ी में दोहरी जिम्मेदारी का निर्वाह कर रहा है.

पंचकूला के महिला पुलिस थाने में महिला पुलिसकर्मियों को अपनी ड्यूटी के घंटों के बाद थाने में संचालित विशेष रसोई में खाना बनाने की जिम्मेदारी भी दी गई है. इस रसोई में गत शनिवार को भोजन बनाने का काम शुरू हुआ और खाने के 300 से 500 पैकेट प्रतिदिन तैयार हो रहे है.

एसएचओ नेहा चौहान ने कहा कि हम हर दिन ये खाने के पैकेट तैयार करते हैं और जिले में विभिन्न क्षेत्रों में हमारा पुलिस बल गश्त भी कर रहा है. हमें जहां भी इन पैकेट को वितरित किये जाने की ज़रूरत महसूस होती है वहां ये सेवा की जाती है. उन्होंने कहा कि उदाहरण के लिए, भोजन के पैकेट पिंजौर क्षेत्र में जरूरतमंद लोगों को दिये गये हैं और किसी अन्य दिन ये पैकेट दूसरे क्षेत्र में दिये जाते हैं.



ऐसे जुटाती हैं पैसे



चौहान लगभग 30 महिला पुलिसकर्मियों की एक टीम का नेतृत्व करती हैं और यह टीम महिलाओं के खिलाफ अपराध पर शिकायतों पर गौर करती है. कई बार यह टीम घरेलू विवादों में मध्यस्थता भी करती हैं. महिला पुलिसकर्मी हर रोज कच्चे माल के लिए चार हजार से पांच हजार रुपये जुटाती हैं. कभी कभी यह राशि उनके खुद के योगदान से एकत्र की गई है लेकिन अब कुछ लोगों ने सब्जियां देना भी शुरू कर दिया है और रसोई के लिए अन्य सामग्री भी दी जा रही है.

सीएम ने किया सलाम

उन्होंने कहा कि हम लॉकडाउन तक इस विशेष रसोई को चलाने का इरादा रखते हैं. भोजन तैयार करते समय, हम दस्ताने और मास्क पहनते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि अन्य सभी स्वच्छता उपायों का ध्यान रखा जाये. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इस पर ध्यान दिया है. उन्होंने ट्वीट किया था कि सेवा, सुरक्षा और सहयोग के ध्येय वाक्य के साथ हरियाणा पुलिस राज्य के नागरिकों की उम्मीदों पर खरा उतर रही है. मैं जरूरतमंदों की मदद के लिए अपनी ड्यूटी के बाद के घंटे समर्पित करने के लिए महिला पुलिस थाने, पंचकूला की सभी कर्मियों को सलाम करता हूं.

ये भी पढ़ें-

COVID 19: हरियाणा में कक्षा 1 से आठवीं तक के छात्र बिना एग्जाम अगली क्लास में होंगे प्रमोट

ये भी पढ़ेंः CM खट्टर ने कहा- छात्रों और मजदूरों को नहीं देना होगा एक महीने का किराया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पंचकुला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 7, 2020, 5:51 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading