• Home
  • »
  • News
  • »
  • haryana
  • »
  • हिसार में बनेगा इंटरनेशनल लेवल का एयरपोर्ट, 946 करोड़ रुपये होंगे खर्च: दुष्यंत चौटाला

हिसार में बनेगा इंटरनेशनल लेवल का एयरपोर्ट, 946 करोड़ रुपये होंगे खर्च: दुष्यंत चौटाला

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाल ने कहा कि हिसार हवाई अड्डे का नामकरण हरियाणा सरकार द्वारा महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया गया है

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाल ने कहा कि हिसार हवाई अड्डे का नामकरण हरियाणा सरकार द्वारा महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया गया है

Haryana News: डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इस ड्रीम प्रोजेक्ट को धरातल पर उतारने के लिए हरियाणा सरकार महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों के लिए 946 करोड़ रूपये की राशि खर्च करेगी. उन्होंने कहा कि आवंटित धनराशि को दूसरे फेज में चल रहे हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग मदों में खर्च किया जाएगा

  • Share this:

पंचकुला. हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा है कि हिसार (Hisar) में अंतरराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा का निर्माण करना राज्य के लोगों की महत्वाकांक्षी योजना है. इस ड्रीम प्रोजेक्ट (Dream Project) को धरातल पर उतारने के लिए हरियाणा सरकार महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों के लिए 946 करोड़ रुपये की राशि खर्च करेगी. उन्होंने कहा कि आवंटित धनराशि को दूसरे फेज में चल रहे हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों को पूरा करने के लिए अलग-अलग मदों में खर्च किया जाएगा. इंटीग्रेटेड एविएशन हब (Integrated Aviation Hub) के रूप में विकसित किए जा रहे हिसार हवाई अड्डे के निर्माण कार्यों के दूसरे चरण में रायपुर के समीप यात्री लाइन के अलावा कार्गो रेलवे लाइन का निर्माण भी शामिल है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेशवासियों के लिए गौरव की बात है कि हिसार हवाई अड्डे का नामकरण हरियाणा सरकार द्वारा महाराजा अग्रसेन के नाम पर किया गया है. उन्होंने कहा कि महाराजा अग्रसेन का बसाया गया अग्रोहानगर हिसार से महज 20 किलोमीटर की दूरी पर है और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के नामकरण से अब अग्रोहा को अंतरराष्ट्रीय पहचान मिलेगी. उन्होंने कहा कि आवंटित धनराशि का प्रयोग आगामी तीन वर्षों के दौरान किया जाएगा.

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हिसार को एविएशन हब के रूप में विकसित करने का कार्य तेजी से चल रहा है. रनवे, टैक्सीवे और ऐप्रन को बनाने के लिए लोक निर्माण विभाग द्वारा जारी किए गए 164 करोड़ रुपये के टेंडर का 15 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है. रनवे का खुदाई कार्य और इस पर मिट्टी डालने का काम 75 से 90 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है. उन्होंने कहा कि गांव तलवंडी राणा-धांसू-मिर्जापुर और हिसार को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण व सुदृढ़ीकरण कर दिया गया है ताकि तलवंडी राणा-हिसार रोड बंद होने पर इसे वैकल्पिक रोड के रूप में इस्तेमाल किया जा सका.

ड्रीम प्रोजेक्ट एविएशन हब के लिए 946 करोड़ रूपये मंजूर

उन्होंने बताया कि आवंटित राशि के तहत हवाई अड्डे में कैट लाइट सुविधायुक्त 3000 मीटर रनवे का निर्माण, टर्मिनल बिल्डिंग, 23 मीटर चौड़ी टैक्सी ट्रैक, पार्किंग स्टैंड, कार्गो टर्मिनल, फायर स्टेशन, एयर ट्रैफिक कंट्रोल बिल्डिंग, चारदीवारी, लाइट, मेंटेनेंस बिल्डिंग, एयरपोर्ट सिक्योरिटी बिल्डिंग, डोमेस्टिक कार्गो बिल्डिंग, पावर हाउस, विद्युत प्रसारण स्टेशन, पब्लिक पार्किंग स्पेस सहित अन्य भवनों का निर्माण होगा. दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हवाई अड्डे के निर्माण के लिए सरकारी जमीन पर 7200 एकड़ जमीन की व्यवस्था की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि हिसार में 4200 एकड़ जमीन नागरिक उड्डयन विभाग के पास आ चुकी है और शेष 3000 एकड़ भूमि के हस्तांतरण की प्रक्रिया तेजी पर है.

डिप्टी सीएम ने कहा कि तीसरे चरण में दूसरा करीबन चार हजार मीटर लंबा रनवे का निर्माण सहित अन्य मौजूदा आधारभूत ढांचे का विस्तार किया जाना प्रस्तावित है. उन्होंने कहा कि हिसार में हवाई अड्डे के आस-पास अन्य उद्योग को विकसित करने की योजना पर भी हरियाणा सरकार गंभीरता से विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि हिसार में करीबन 10000 एकड़ भूमि उपलब्ध है और एविएशन हब के आसपास उद्योगों को विकसित करने के लिए सर्वोत्तम स्थान है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज