लाइव टीवी

पहल: नगर निगम प्लास्टिक के 10 बोलते देने पर दे रहा दूध के पैकेट
Panchkula News in Hindi

News18Hindi
Updated: December 26, 2019, 3:29 AM IST
पहल: नगर निगम प्लास्टिक के 10 बोलते देने पर दे रहा दूध के पैकेट
पंचकूला नगर निगम प्लास्टिक के 10 बोलते देने पर दूध के पैकेट दे रहा है. (फाइल फोटो)

हरियाणा (Haryana) में पंचकूला नगर निगम (Municipal Corporation) ने ऐसे समय में यह पहल की है जब देश को पॉलीथिन मुक्त बनाने की दिशा में सभी सरकारें काम कर रही हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 26, 2019, 3:29 AM IST
  • Share this:
हरियाणा. पंचकूला (Panchkula) नगर निगम एक बड़ी पहल की ओर प्रयास कर रहा है. यहां प्लास्टिक (Plastic) के 10 बोतल देने पर लोगों को दूध के पैकेट दे रहा है. निगम के कार्यकारी अधिकारी जे सिंह ने बताया कि जो लोग हमें 1 किलो प्लास्टिक या 10 प्लास्टिक की बोतलें देते हैं, उन्हें 1 पैकेट दूध मिलेगा. इस प्रस्ताव का लाभ पंचकुला के कई वीटा बूथों पर उठाया जा सकता है.

हरियाणा में पंचकूला नगर निगम ने ऐसे समय में यह पहल की है जब देश को पॉलीथिन मुक्त बनाने की दिशा में सभी सरकारें काम कर रहा हैं. कई राज्यों में तो सरकारों ने प्लॉस्टिक के थैलों और पॉलीथिन के प्रयोग पर रोक लगा दी है.



राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) के आदेश पर सबसे पहले पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाया गया था. एनजीटी ने 50 माइक्रान से पतली पॉलीथिन के निर्माण, बिक्री, भंडारण और आयात- निर्यात पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया है. इसे बनाने या बेचने वाले पर एक लाख रुपये के जुर्माने और एक साल की सजा का प्रावधान है.इससे पहले 2000 में 20 माइक्रॉन की पतली पॉलीथिन पर ही प्रतिबंध लगाया गया था. बाद में इसे बढ़ाकर 50 माइक्रॉन कर दिया गया है. बता दें कि प्लास्टिक और पॉलीथिन के कचरे से भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के ज्यादातर देश परेशान हैं. इसी क्रम में भारत भी है.

ये भी पढ़ें- JJP को झटका, MLA राम कुमार गौतम ने पार्टी उपाध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पंचकुला से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 26, 2019, 3:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर